Sunday, October 20, 2024
Indian RailwaysSamastipur

रेड सिग्लन पार करने पर रेलवे की सेवाओं से बर्खास्त करने के नियम के खिलाफ समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर लोको पायलट का धरना

समस्तीपुर ऑल इंडिया रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के बैनर तले समस्तीपुर रेल मंडल के लोको पायलटों ने समस्तीपुर स्टेशन पर धरना देकर काला दिवस मनाया। संगठन के सहायक सचिव सुभाष पासवान की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ। ‌वक्ताओं ने कहा कि रेल सेवा से बर्खास्त करने के नियम 14(2) को सरकार जल्द से जल्द वापस ले। जिस नियम के तहत चालक के सिग्नल पास ऐट डेंजर (एसपीएडी) रेड सिग्नल पार कर जाने पर रेलवे की सेवाओं से तत्काल बर्खास्त कर दिया जाता है। अलरसा संगठन ने ईसीआर मुख्यालय हाजीपुर सहित सभी रेल मंडलों में इस नियम को हटाने और संशोधन करने के लिए विरोध-प्रदर्शन किया।

बचाव का मौका नहीं दिया जाता

ऑल इंडिया रनिंग स्टॉफ एसोसिएशन के जोनल सेक्रेटरी ने आह्वान किया है कि स्पैड के खिलाफ आवाज उठाकर इसमें संशोधन जरूरी है। क्योंकि एसपीएडी के मामले में पूरे इंडियन रेलवे में केवल जांच रिपोर्ट, जो मात्र एक फैक्ट फाइंडिंग इंक्वायरी है। आरोपित चालकों को एस-5 नोटिस देकर उसे बचाव व तर्क देने के बिन्दुओं को भी अमान्य कर दिया जाता है। उसे बिना अपने बचाव का मौका देने के बजाय रिमूव फ्रॉम सर्विस कर दिया जाता है, जबकि एसपीएडी की घटना के कई कारण होते हैं। कई उच्च न्यायालयों सहित सुप्रीम कोर्ट ने भी अपने निर्णयों में यह माना है कि केवल फैक्ट फाइंडिंग इंक्वायरी रिपोर्ट के आधार पर किसी आरोपित को दंडित नहीं किया जा सकता है।

नियमों को ताक पर रखकर कर्मचारियों को बर्खास्त किया जा रहा

अपील और रिवीजन में लोका पायलट और सहायक लोको पायलट के पूर्व रिकॉर्ड को ध्यान में रखकर दंड की समीक्षा करना है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि लेकिन बीते 2 वर्षों से सभी नियमों को ताक पर रखकर कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया जा रहा है। आरोपित कर्मियों की अपील को डीआरएम और एडीआरएम के द्वारा रिजेक्ट कर दिया जा रहा है। रेलवे में नियम 14 (2) काला कानून है, इसे वापस लिया जाना चाहिए।

धरना में कॉमरेड संदीप कुमार, लक्ष्मण कुमार,सुशील कुमार,प्रमोद कापर, अभिषेक कुमार, रजनीकांत कुमार, रजनीश कुमार, सुनील कुमार, पवन कुमार पप्पू, शंभू राम, अशोक कुमार सिंह, सूरज कुमार, सचिन कुमार शर्मा, विनय कुमार दास, विक्रम कुमार वर्मा, सुरेश कुमार, सुरेश राय, राज किशोर राय, मनमोहन कुमार शर्मा, सदन कुमार, शशि कुमार गुप्ता, राकेश कुमार, राजकुमार, शिव कुमार बैठा सलोनी कुमारी आदि उपस्थित थे।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!