Sunday, October 13, 2024
PatnaSamastipur

Bihar Weather:दो अगस्त तक उत्तर बिहार में मेहरबान रहेंगे बादल,4 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Bihar Weather: पटना। प्रदेश के दक्षिण पूर्व व उत्तर-पूर्व भागों के जिलों के एक या दो स्थानों पर वज्रपात के साथ मेघ गर्जन की संभावना है। पटना और आसपास इलाकों में बादल छाए रहने के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं।उत्तर बिहार में वर्षा की सक्रियता में हल्की वृद्धि हो सकती है। हालांकि, सामान्य से बहुत कम बारिश होने का अनुमान है। आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे।

30-31 जुलाई को उत्तर बिहार के अनेक स्थानों पर हल्की-हल्की बारिश हो सकती है। डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग द्वारा शुक्रवार को अगले दो अगस्त तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा गया कि उत्तर बिहार के जिलों के आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं।

इस अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में बारिश की सक्रियता में हल्की वृद्धि हो सकती है। हालांकि, वर्षा सामान्य से बहुत कम होने की संभावना है। 30-31 जुलाई के आसपास उत्तर बिहार के अनेक स्थानों पर हल्की-हल्की वर्षा हो सकती है।तराई के एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। इस दौरान अधिकतम तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 26 से 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

इस अवधि में सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत और दोपहर में 55 से 65 प्रतिशत रहने की संभावना है। औसतन 9 से 14 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पुरवा हवा चलने की संभावना है।

चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
पटना, नालंदा, जमुई, भभुआ व पश्चिम चंपारण में रविवार को भारी वर्षा की चेतावनी है। शुक्रवार को पटना व इसके आसपास का मौसम शुष्क बना रहा।”

Kunal Gupta
error: Content is protected !!