Sunday, October 20, 2024
HealthNew Delhi

फोर्थ स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से ग्रसित मंजू के लिए फरिश्ता बने ACCC के डॉक्टर्स,चेहरे पर लौटाई मुस्कान

कहते हैं इस धरती पर अगर भगवान के बाद कोई इंसानों को बचाने वाला है तो वो हैं डॉक्टर्स। शायद इसीलिए डॉक्टर्स को भगवान का भी दर्जा दिया गया है। 6 महीने पहले अंबाला के अटल कैंसर केयर सेंटर में ब्रेस्ट कैंसर की एक मरीज इस उम्मीद में आई थी कि शायद उन्हें डॉक्टर्स के रूप में यहां कोई फरिश्ता मिल जाए। मरीज के इस भरोसे पर अस्पताल के डॉक्टरों ने खरे उतरने की भरपूर कोशिश की और उन्हें सफलता भी मिलती दिख रही है।

अटल कैंसर केयर केंद्र अंबाला में कार्यरत डॉ. पूजा शर्मा ने बताया कि नूरवाला, पानीपत निवासी मंजू रानी पत्नी यशपाल 6 महीने पहले स्केलेटल मेट्स के साथ स्टेज चार स्तन कैंसर (मेटास्टेटिक स्तन कैंसर) के रूप में आई थी। हालांकि वे इस बीमारी से एक साल से ग्रसित थी। वह शुरू में एक प्रशामक रोगी थी। उनकी हालत बहुत खराब थी और जख्म बहुत ज्यादा था। इस दौरान उन्हें डॉ. पियोली मुकुतावत द्वारा हार्मोनल थेरेपी के साथ-साथ कीमोथेरेपी की कई लाइनें दी गईं।

24 जून के नवीनतम पेट सीटी रिपोर्ट के अनुसार मरीज में काफी सुधार देखने को मिला। रिपोर्ट मेट्स और 1.8*1.2 सेमी प्राथमिक स्तन घाव के पूर्ण समाधान के साथ उत्कृष्ट प्रतिक्रिया का सुझाव देती है। अब डॉ. पूजा द्वारा उनकी सर्जरी की जा रही है। इसके साथ ही ऑन्कोलॉजी टीम द्वारा रेडिएशन थेरेपी और हार्मोनल थेरेपी दी जा रही है। अपनी बेहतर हालत देखकर मरीज व उनके परिजन बेहद खुश हैं।

बता दें कि मई 2022 में अंबाला छावनी के सिविल अस्पताल परिसर में 72.11 करोड़ की लागत से बने अटल कैंसर केयर सेंटर का उद्घाटन बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जेपी नड्डा व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया था। सिविल अस्पताल में स्थापित अटल कैंसर देखभाल केंद्र न केवल हरियाणा के लोगों के लिए बल्कि पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे अन्य पड़ोसी राज्यों के लोगों के लिए भी सुलभ, किफायती और व्यापक उपचार सक्षम कर रहा है

Kunal Gupta
error: Content is protected !!