Friday, October 25, 2024
Patna

मिशन मोड के तहत 60 दिनों में 3.50 लाख आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लिया गया संकल्प

सासाराम/02 मई। स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकारी योजनाओं को लोगो तक पहुंचा एवं इसका लाभ दिलाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। इन्ही योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बनने वाले गोल्डन कार्ड का लाभ योग्यताधारियों को दिलाने के लिए रोहतास जिला आयुष्मान योजना द्वारा अभियान तेज कर दिया गया है। विभाग द्वारा योग्यताधारियों का प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत चुन-चुन कर कार्ड बनाया जाएगा। मिशन मोड में शुरू हुई आयुष्मान कार्ड बनाने की योजना को के लक्ष्य को जनप्रतिनिधियों से के सहयोग से पूरा किया जाएगा। इसी के उद्देश्य से बेदा स्थित एक निजी होटल में कार्ड बनाने वाले सेंटर संचालकों एवं जनप्रतिनिधियों की कार्यशाला का अयोजन किया गया जिसमे लक्ष्य की प्राप्ति को लेकर कई टिप्स दिए गए। कार्यशाला में आयुष्मान के जिला कोऑर्डिनेटर महावीर कुमार ने बीआईएस 2.0 के सर्वर इंडिकेटर प्वाइंट पर चर्चा की। कार्ड डाउनलोड नहीं होने की समस्या के निदान बताए गए। जिला कोऑर्डिनेटर ने कहा कि शिविर के दौरान कार्ड नहीं डाउनलोड होने की स्थिति में संचालकों को पीएचसी का सरवर उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके माध्यम से वे तुरंत आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करके लाभुकों को दे सकेंगे। आधार कार्ड व राशन कार्ड के नहीं जुड़े होने की स्थिति में कार्ड बनाने के दौरान आने वाली समस्याओं पर भी चर्चा हुई।

 

60 दिन में 3.50 लाख कार्ड बनाने का रखा गया लक्ष्य
उक्त कार्यशाला में लोगों को जानकारी दी गई की आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने में रोहतास जिला सूबे में प्रथम स्थान पर है। साथ ही जिले में और बेहतर करने के लिए 60 दिन में 3.50 लाख कार्ड बनाने का लक्ष्य को हासिल करने का सामुहिक संकल्प भी लिया गया। इसके लिए वसुधा के 460 सेंटरों को गांव-गांव में कैंप लगाने का निर्देश दिया गया। वसुधा केंद्र के जिला कोऑर्डिनेटर रवि कुमार सिंह एवं नीतीश कुमार मिश्रा ने सभी केंद्रों को प्रतिदिन अधिक से अधिक कार्ड बनाने का सामूहिक लक्ष्य दिया। वही कलर प्लास्ट के जिला कोऑर्डिनेटर संजीव कुमार ने सेंटर संचालकों को जनप्रतिनिधियों के सहयोग से ज्यादा से ज्यादा कार्ड बनाने के टिप्स दिए। आयुष्मान कार्ड बनवाने से वंचित रहे लोगों को टारगेट कर जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कैंप का आयोजन कराने से जुड़ी जानकारी दी गई।

 

3. 66 लोगों का बनाया गया गोल्डन कार्ड
जिला आयुष्मान विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रोहतास जिले में 2 लाख 35 हजार 302 घरों में 1 लाख 33 हजार 234 परिवारों को आयुष्मान कार्ड के लिए चिन्हित किया गया है जिसमे 13 लाख 25 हजार 959 लोगो को कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। लक्ष्य के विरुद्ध 31 मार्च 2023 तक 3 लाख 66 हजार 780 लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है। वही इस योजना के तहत जिले में 31 मार्च तक 21 हजार 57 लाभार्थियों ने निजी अस्पतालों में लाभ ले चुके हैं। आयुष्मान के जिला समन्वयक महावीर कुमार ने सभी मुखिया, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्यों से अपील किया की अपने अपने क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड के लिए योग्यताधारी लोगों की पहचान कर अपने नजदीकी वसुधा केन्द्र पर कार्ड बनवाने में सहयोग करें ताकि सरकार की इस लाभकारी योजना का लाभ सभी जरूरतमंद उठा सकें।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!