Thursday, October 24, 2024
Patna

दरभंगा एयरपोर्ट के स्थायी टर्मिनल का ले-आउट तैयार:राज्य सरकार ने दी जमीन,2 फेज में बनेगा मुख्य टर्मिनल

दरभंगा एयरपोर्ट ने एक और रिकॉर्ड कायम किया है। इस फाइनेंशियल ईयर में 31 मार्च 2023 तक दरभंगा एयरपोर्ट 13 लाख 88 हजार 8 सौ 76 लोगों ने आवाजाही की है। इसके साथ ही एयरपोर्ट सर्वोच्च शिखर पर कायम है।

सुविधाओं का विकास कर रही केंद्र सरकार

बिहार का दूसरा और उत्तर बिहार का पहला सबसे व्यस्त्तम हवाई अड्डा दरभंगा के स्थायी टर्मिनल को लेकर लेआउट तैयार हो गया है। इस एयरपोर्ट के विकास के लिए उड़ान योजना के तहत लगातार दूसरे साल नबंर वन पर बने रहने के बाद राज्य सरकार ने जमीन दी है। अब इस जमीन पर सुविधाओं का विकास केंद्र सरकार करने जा रही है।

दरभंगा एयरपोर्ट के लेआउट प्लान के तैयार हो गया है। इसके अनुसार दरभंगा एयरपोर्ट का स्थायी सिविल टर्मिनल 54 एकड़ में बनेगा। एयरपोर्ट के दक्षिण होगा और नार्थ-ईस्ट कोरिडोर से जुड़ेगा। राज्य सरकार की ओर से दी गई 24 एकड़ अतिरिक्त जमीन पर रनवे का विस्तार और रात में टेकआफ और लैंड करने की सुविधा के लिए आइएलएस सिस्टम लगाया जायेगा।

दो फेज में बनेगा मुख्य टर्मिनल

66 हजार वर्ग मीटर में बननेवाले इस नये टर्मिनल भवन की ब्लू प्रिंट के अनुसार दरभंगा एयरपोर्ट का मुख्य टर्मिनल दो फेज में बनेगा। टर्मिनल की पूरी क्षमता सालाना 42.5 लाख यात्रियों की होगी। व्यस्ततम अवधि में यहां से एक साथ 2000-500 यात्रियों की आवाजाही हो सकती है।

इस संदर्भ में दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा की आज एयरपोर्ट के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद करने का दिन है, उन्हीं की सोच और प्रयास से दरभंगा के लोग एयरपोर्ट का फायदा ले रहे हैं तथा एयरपोर्ट रोज नए नए प्रतिमान स्थापित कर रहा है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!