Friday, October 25, 2024
Samastipur

दलसिंहसराय:आरबी कॉलेज में विभागीय व्याख्यान श्रृंखला-11 का आयोजन,वक्ताओं ने साहित्य पर रखी अपनी बातें

दलसिंहसराय।स्थानीय आरबी कॉलेज में प्रधानाचार्य प्रो. संजय झा की अध्यक्षता में उर्दू विभाग एवं आई.क्यू.ए.सी. के संयुक्त तत्वावधान में विभागीय व्याख्यान श्रृंखला-11 का आयोजन विधिवत रूप से दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया.

 

उर्दू के प्राध्यापक डॉ महताब आलम खां ने ‘उर्दू ग़ज़ल’ विषय पर केन्द्रित व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए उन्होंने ग़ज़ल की उत्पत्ति,साहित्य में इसका स्थान,व्यक्ति पर परने वाले इसके प्रभाव आदि को उर्दू के चर्चित गजलकारों के ग़ज़लों के माध्यम से प्रस्तुत किया.वक्ता अकील अहमद ने ‘अफसाने का- फन’ विषय पर केन्द्रित व्याख्यान प्रस्तुत कर उन्होंने उर्दू के अफसाने, इसके साहित्यिक महत्व एवं इंसान के व्यक्तित्व को निखारने में इसकी भूमिका को प्रस्तुत किया.

 

मुख्य अतिथि प्रो. नवल किशोर चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि साहित्य चाहे वह किसी भी भाषा के हों,व्यक्तित्व के विकास में अहम भूमिका निभाता है.आज के परिवेश में साहित्य की आवश्यकता बढ़ गई है.साहित्य को पढ़ते हुए उसके संदेश को अपने जीवन में उतारने की आवश्यकता है.ऐसा करके ही हम सच्चा मानव बन सकते हैं.

 

अध्यक्षीय संबोधन में प्रोफेसर झा ने कहा कि आज जरूरत है कि हम साहित्य का भरपूर अध्ययन करें.आज समाज में जितनी भी समस्याएं हैं, उसका सकारात्मक समाधान साहित्य ही दे सकता है.साहित्य के अध्ययन,मनन एवं अनुकरण से ही हम अपना,अपने समाज एवं राष्ट्र का सकारात्मक विकास कर सकते हैं.मौके पर प्राध्यापक डॉ. विमल कुमार,सोहित राम,डॉ. धीरज कुमार पाण्डेय सहित दर्जनों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!