Monday, December 23, 2024
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दलसिंहसराय के शकुंतला टीवीएस मे TVS Ntorq Race XP की हो रही बिक्री,रफ्तार में बेमिसाल

दलसिंहसराय के शकुंतला टीवीएस मे TVS Ntorq Race XP Edition की बिक्री हो रही है।यह भारतीय बाजार में 125 सीसी सेगमेंट में TVS Ntorq सबसे तेज रफ्तार वाला स्कूटर है। कंपनी अब तक इसके 4 वैरिएंट्स को लॉन्च कर चुकी है। इसका सबसे लेटेस्ट वैरिएंटTVS Ntorq Race XP Edition है, जिसका आज हम रिव्यू करने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि हाई स्पीड के साथ यह स्कूटर आपके रोजमर्रा की जिंदगी में कितना प्रैटिकल है। हम आपको इसके राइडिंग मोड्स से लेकर ड्राइव एक्सपीरियंस तक के बारे में बताएंगे। इसके अलावा जानेंगे कि TVS Jupiter 125 के मुकाबले इसके फीचर्स आपके लिए कितने प्रैटिकल हैं। तो डालते हैं एक नजर…

TVS Ntorq Race XP Edition

यह अपने सेगमेंट में सबसे स्टाइलिश स्कूटर्स में से एक है। लुक वाइस इसका मुकाबला Yamaha Ray ZR और हाल ही में लॉन्च हुई Suzuki Avenis 125 से है। इसके फ्रंट में आपको Ntorq का iconic हेडलाइट मिलता है। साइड में LED DRL’s दिए गए हैं। इसकी विजिबिलिटी काफी अच्छी है। अच्छी खासी रौशनी में भी आपको इसकी लाइट पता चलेगी। इसके फ्रंट और रियर में 12 इंच के रेड अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। पूरे स्कूटर में आपको हर तरफ ग्राफिक्स मिलेंगे। स्कूटर का थीम रेड ब्लैक और सिल्वर कलर पर बेस्ड है। इसमें हजार्ड लाइट्स मिलती है। रियर सेक्शन की बात करें तो इसकी टेल लाइट काफी अपीलिंग है।

एक बात जो आपको ध्यान में रखना है वो यह है कि इसके फ्रंट और रियर में कहीं भी आपको मेटल नहीं मिलता है। यानी स्कूटर की पूरी बॉडी प्लास्टिक की है तो यह एक इशू आपके लिए हो सकता है। हालांकि, जो प्लास्टिक की क्वालिटी है वो काफी बेहतर है। जब आप इसे ड्राइव करेंगे तो आपको किसी भी तरह की कोई आवाज नहीं सुनाई देगी। एक दो जगह है जहां थोड़ा पता चलता है। हालांकि, ये चीज ज्यादा माइने नहीं रखेगी।

फीचर्स

लुक के बाद इसके इंस्ट्रूमेंट पैनल के बारे में बात करते हैं तो इसमें आपको फुली डिजिटल कंसोल मिलता है, जिसमें आपको Time, Fuel, Trip की रियल टाइम जानकारी मिलती है। इसमें आपको ट्रिप की जानकारी मिलती है। इसका F ट्रिप आपको बताता है कि रिजर्व में यह स्कूटर कितना चल सकता है। इस स्कूटर को आप TVS Connect एप के जरिए अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आपको फोन, मैसेज के साथ नेवेगेशन की जानकारी इसके स्क्रीन पर मिलने लगेगी। इसमें वॉयस कमांड के जरिए भी आप कई फीचर्स को एक्सेस कर सकते हैं।

फ्यूल फिलर कैप

इसमें आपको पीछे की ओर फ्यूल फिलर कैप मिलता है। जबकि, टीवीएस जुपिटर 125 में यह फ्यूल फिलर आगे की तरफ मिलता है। ऐसे में जुपिटर 125 में आपको आगे कि ओर फ्यूल कैप को खोलने का ऑप्शन मिलता है, जिससे उसमें पेट्रोल की रिफिलिंग के लिए आपको सीट से उठने की जरूरत नहीं है। लेकिन इसमें आपको सीट से उठना पड़ेगा। अब ऐसे में अगर इसमें भी आगे कि और ऑप्शन होता तो मजा आ जाता। इसमें 5.8 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है।

स्टोरेज

अब बात करते हैं स्टोरेज की तो इसमें 22 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है, जो एक स्पोर्ट्स स्कूटर के लिए डीसेंट स्पेस है। लेकिन इसमें आप बड़े हाफ या फुल फेस हेटमेट को नहीं रख पाएंगे, तो यह एक परेशानी रहेगी आपके साथ। इसमें आपको एक बूट लाइट मिलती है, तो रात में या कम रौशनी में ये एक अच्छा फीचर साबित होगा। इसमें अंडर सीट में यूएसबी पोर्ट मिलता है, जिससे आप अपने स्मार्टफोन को ड्राइव करते हुए चार्ज कर सकते हैं। लेकिन इसका यूएसबी पोर्ट प्रेटिकल नहीं है, क्योंकि अगर आप अपने फोन को डिक्की में रखते हैं तो आपको फोन की नोटिफिकेशन या रिंग टोन नहीं सुनाई देगी। हालांकि, अगर आप इसे एप से कनेक्ट करते है, तो स्क्रीन पर नोटिफिकेशन शो होगी, लेकिन ये उतना प्रेक्टिकल नहीं है। जबकि, टीवीएस जुपिटर 125 या सुजुकी एवनिस में आपको आगे कि ओर चार्जिंग पोर्ट मिलता है। आगे आपको दो हुक मिलते हैं, लेकिन इसके अलावा आपको कोई भी ग्वल बॉक्स नहीं मिलता है।

परफॉर्मेंस

अब चलते हैं इस स्कूटर की यूएसपी पर यानी परफॉर्मेंस पर, तो इसमें आपको 124.8 सीसी का सिंगल सिलिंडर, 4-स्ट्रोक 3 वाल्व वाला फ्यूल इंजेक्टेड इंजन मिलता है। परफॉर्मेंस की बात करें तो यही आपको सबसे बड़ा अंतर देखने को मिलता है। इसमें आपको Street और Race जैसे दो राइडिंग मोड मिलते हैं।

Street मोड में आपको 7000 आरपीएम पर 9 PS की मैक्सिमम पावर और 5500 आरपीएम पर 10 NM का पीक टॉर्क मिलता है। लेकिन जब आप इसके Race Mode पर ड्राइव करेंगे तब आपको असली अंतर पता चलेगा। रेस मोड पर इसमें 7000 आरपीएम पर 10.2 PS की मैक्सिमम पावर और 5500 आरपीएम पर 10.8 NM का पीक टॉर्क मिलता है।

हालांकि, ये अंतर आपको 60 kmph से ऊपर की स्पीड पर पता चलेगा। आसान भाषा में समझें तो स्ट्रीट मोड में स्पीड बंधी रहती है, लेकिन माइलेज ज्यादा मिलता है। जबकि, रेस मोड में पावर और टॉर्क दोनों बढ़ जाता है। स्कूटर की टॉप स्पीड इसी मोड पर मिलती है।

राइडिंग एक्सपीरियंस

अब बात करते हैं कि यह स्कूटर चलने में कैसा है। तो Race XP Edition को जब आप चलाएंगे तो जो कॉनफिडेंस आपको मिलेगा वो काफी कमाल का होगा। XP Edition का वजन 116 किलोग्राम है, जो दूसरे वैरिएंट्स के मुकाबले 2 किलोग्राम हल्का है। यह इस सेगमेंट का सबसे तेज स्कूटर है। हमने इसे 94 Kmph की स्पीड पर चलाया है और ये उससे भी आगे जाएगा। इसका व्हीलबेस 1285 मिलीमीटर और ग्राउंड क्लीयरेंस 155 मिलीमीटर है। इसके फ्रंट में Telescopic सस्पेंशन दिए गए हैं, जो थोड़े स्ट्रीक्ट है। यही वजह है कि जब आप गढ्ढे या स्पीड ब्रेकर पर थोड़ी तेज स्पीड पर जाएंगे तो आपको हल्का सा झटका महसूस होगा। फ्रंट सस्पेंशन थोड़ा और सॉफ्ट हो सकता था। वहीं, रियर में क्वाइल स्प्रिंग वाला हाईड्रॉलिक सस्पेंशन दिया गया है,, जो बेहतर तरीके से काम करता है।

इसके फ्रंट में 100/80 और रियर में 100/80 सेक्शन से टायर्स दिए गए हैं, जिममें शानदार ग्रिप मिलता है। टर्न पर इस स्कूटर में कमाल का बैलेंस मिलता है। इसका एग्जॉस्ट साउंड आपको एक अलग ही लेवल का कॉनफिडेंस देगा। यह स्कूटर सिटी के साथ हाइवे पर भी कमाल का परफॉर्मेंस देता है, जो इसे अपने सेगमेंट में काफी यूसफुल स्कूटर बनाता है। राइडिंग एक्सपीरियंस की बात करें तो यह एक पैसे वसूल स्पोर्ट्स स्कूटर है।

ब्रेक

ब्रेकिंग फीचर्स की बात करें तो फ्रंट में 220 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं, रियर में 130 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें SBT फीचर दिया गया है। इसका ब्रेक काफी डीसेंट है। ब्रेक लगाने पर स्कूटर तेजी से कंट्रोल में आ जाता है।

माइलेज

माइलेज की बात करें तो इसमें आपको 50 से 55 kmpl तक का माइलेज मिलता है, जो इस परफॉर्मेंस के साथ आने वाले स्कूटर के लिए एक डीसेंट फिगर है।

कीमत

TVS Ntorq भारतीय बाजार में चार वैरिएंट्स में आता है। इसके Race XP Race Edition की दिल्ली एक्स-शोरूम प्राइस 87,750 है। यानी यह चारो वैरिएंट्स में सबसे महंगा है। Race XP Race Edition हाल ही में लॉन्च हुई Suzuki Avenis के मुकाबले कैसी है।

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