Monday, October 28, 2024
EducationSamastipur

समस्तीपुर;वीमेंस कॉलेज में मनाया गया पृथ्वी दिवस:निबंध के लिए संध्या सिंह और बुशरा प्रवीण को प्रथम पुरुस्कार

समस्तीपुर में वीमेंस कॉलेज में मंगलवार को पृथ्वी दिवस मनाया गया। पेड़ के छाया के नीचे मनाया गया। इस मौके पर प्रधानाचार्या प्रो. सुनीता सिन्हा की अध्यक्षता में आईक्यूएसी की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्या प्रो. सिन्हा ने पेड़ की छाया में कहा कि पृथ्वी दिवस पर्यावरण के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारे ग्रह की रक्षा और संरक्षण के लिए मनाया जाना महत्वपूर्ण है ।

पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है, जहां जीवन है। इसकी रक्षा करने के लिए सभी को अपने को प्लानेट सोल्जर के रूप में रहना होगा। आईक्यूएसी कोऑर्डिनेटर डॉ विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि जनसंख्या की बढ़ोतरी ने प्राकृतिक संसाधनों पर अनावश्यक बोझ डाल दिया है।

ग्लोबल वार्मिंग की वजह से ग्लेशियरों का पिघलना जिसके करण पृथ्वी जलमग्न हो सकती है। प्लास्टिक का उपयोग पुर्णत: समाप्त करना होगा । इस मौके पर प्रधानाचार्या ने पौधा-रोपण किया गया और पृथ्वी विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमे चालीस बच्चों ने भाग लिया ।

वीमेंस कॉलेज में पेड़ की छाया के नीचे कार्यक्रम
अच्छे निबंध के लिए संध्या सिंह और बुशरा प्रवीण को प्रथम पुरुस्कार, साक्षी और पायल राज को द्वितीय और कौशिकी को तृतीय पुरुस्कार दिया गया । इस मौके पर सभी शिक्षक मौके पर प्रोफेसर अरुण कुमार कर्ण, डॉ सोनी सलोनी समेत कई छात्राएं भी मौजूद थी।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!