Saturday, October 5, 2024
PatnaSamastipur

जून में खुलेगा दरभंगा का तारामंडल:अभी सिर्फ स्कूली बच्चों को इजाजत,रोज चल रहे 2 शो

दरभंगा में तारामंडल बनकर तैयार है। बताते चलें कि 12 जनवरी को मुख्यमंत्री ने तारामंडल का उद्घाटन किया था, जिसके बाद इसे स्कूली बच्चों के लिए खोल दिया गया। लेकिन आम लोगों के लिए ये अभी भी बंद है। खोले जाने का बेसब्री से इंतजार हैं। राजधानी पटना के बाद दरभंगा में तारामंडल, उत्तर बिहार और नेपाल के लोगों को ग्रहों और नक्षत्रों की दुनिया के अद्भुत संसार से रूबरू कराएगा।

 

यहां काम कर रहे अभियंता और अधिकारी के मुताबिक जून के पहले हफ्ते में इसे आम लोगों के लिए खोला जा सकता है। तारामंडल में कुछ कार्य बाकी हैं, जिस पर काम चल रहा हैं। इसलिए अभी केवल स्कूली बच्चों को तारामंडल में आने की छूट है।

 

वर्तमान में दरभंगा तारामंडल में प्रतिदिन दो शो के माध्यम से स्कूली बच्चों को रहस्यमयी ब्रह्मांड, तारा, ग्रह, आकाशगंगा और अन्य कई जानकारी दी जा रही हैं। इससे बच्चों को बहुत सारी सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं। स्कूली बच्चों में तारामंडल के प्रति उत्सुकता देखी जा रही है। तारामंडल में घूमने वाले बच्चे ग्रह-नक्षत्रों के संसार को देख रोमांचित हो उठते है।

 

यही नहीं, बच्चों को शो के माध्यम से ब्रह्मांड से जुड़ी सभी जिज्ञासाओं को शांत किया जाता हैं। ग्रह-नक्षत्र से जुड़े सारे प्रश्नों के जवाब ऑडियो और वीडियो के माध्यम से विशेषज्ञों द्वारा बताया जाता है।

 

मालूम हो कि दरभंगा तारामंडल अमेरिकी वास्तुकार की परिकल्पना से तैयार किया गया है। देखने में खूबसूरत तो है ही, आधुनिक भी है। उर्जा के लिए सोलर प्लांट के साथ तारामंडल में म्यूजियम के साथ अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। दरभंगा तारामंडल में बिहार के अन्य जिलों से भी लोग घूमने आएंगे। दरभंगा में तारामंडल बिहार का दूसरा सबसे बड़ा तारामंडल है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!