Sunday, October 27, 2024
Patna

राजधानी वासियों को अब मिलेगी धूल रहित हवा, पटना नगर निगम ने उठाया बड़ा कदम, AQI में होगा सुधार

Patna Municipal Corporation:पटना: राजधानी पटना एक्यूआई (AQI) के मामले में हमेशा खराब श्रेणी में आता है. इसको लेकर पटना नगर निगम (Patna Municipal Corporation) कई स्तर पर पहल कर रहा है. शहर को धूल से बचाने के लिए पटना नगर निगम ने कुल 10 एंटी स्मोग गन की खरीदारी की है. गौरतलब है कि पटना नगर निगम पहले दो मशीनों का इस्तेमाल कर रहा था. नगर निगम के सभी सड़को पर एंटी स्मॉग गन (Anti Smog Gun) के माध्यम से वातावरण में उड़ने वाली धूल पर अब पानी के फव्वारे का छिड़काव किया जाएगा.

 

 

चल रहा है ट्रायल

 

 

 

पटना नगर निगम ने 10 एंटी स्मोग गन की खरीदारी की है. इसका ट्रायल किया जा रहा है, जिसके बाद इसे सभी अंचलों में दिया जाएगा. ट्रायल के बाद सभी छह अंचलों में दो-दो मशीनें उपलब्ध करवाई जाएगी, जिससे हर इलाके में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा. पटना में भी इन मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है, सड़कों से होकर वातावरण में उड़ती धूल को एंटी स्मॉग गन से सामान्य करने में मदद मिलती है.

 

 

कई शहरों में होता है इस्तेमाल

 

 

बता दें कि एंटी-स्मॉग गन एक अति सूक्ष्म कोहरे को बनाने के लिए इस प्रकार डिजाइन की गई है कि जिससे यह मशीन बहुत महीन पानी की बूंदें (10 माइक्रॉन से कम) उत्पन्न करती हैं. यह महीन पानी की बूंदें बड़े क्षेत्र में उच्च गति के पंखे की मदद से बौछार के माध्यम से फैलाई जाती है, इससे यह हवा में मौजूद छोटे धूल कणों को अवशोषित कर लेती है. दिल्ली और जयपुर जैसे शहरों के बाद पटना में भी इस मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

 

 

इसका क्षमता है 9 हजार लीटर

 

 

पटना नगर निगम द्वारा खरीदी गई इस मशीन को पूरी तरह से ड्राइवर के बिना भी कंट्रोल किया जाएगा. मशीन में पानी का टैंकर लगा है, जिसकी क्षमता 9000 लीटर है. मशीन को ऐसे डिजाइन किया गया है कि यह 180 डिग्री तक घूमकर पानी की फुहारों का छिड़काव कर वायुमंडल से वायु प्रदूषण को कम करती है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!