Sunday, October 6, 2024
Samastipur

कोरोना के संक्रमण से उबर चुके व्यक्ति भी बरतें सावधानी आ सकते हैं नए वैरिएंट के चपेट में

भभुआ/ 21 अप्रैल- कोरोनावायरस का संक्रमण धीरे धीरे अपने पांव पसार रहा है. जिला के ग्रामीण इलाकों में लोगों के इससे संक्रमित होने की ख़बरें आ रही हैं. कोरोना के पिछले लहरों में संक्रमण को मात देकर बहुत लोग स्वस्थ हो चुके हैं. लेकिन अभी की स्थिति में लोगों को सावधान रहने की जरुरत है और यह बात साबित भी हो चुकी है कि किसी भी व्यक्ति को कोरोना का संक्रमण दोबारा अपने चपेट में ले सकता है. संक्रमण की बढ़ती रफ़्तार को देखते हुए इस समय और ज्यादा सावधान रहने की जरुरत है. कई चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और अपनी सेवाएं देने में असमर्थ हैं. ऐसे में सबकी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि सावधानी रखें, सुरक्षित रहें और इस कठिन परिस्थिति में स्वस्थ रहें और संक्रमित होकर स्वास्थ्य सेवाओं पर और दबाव न डालें.

संक्रमण से ठीक हो चुके व्यक्ति दोबारा हो सकते हैं संक्रमित:
विश्व स्वास्थ्य संगठन के रिपोर्ट के अनुसार कोरोना का संक्रमण इससे एक बार उबर चुके व्यक्ति को भी दोबारा अपनी गिरफ्त में ले सकता है. रिपोर्ट के अनुसार अभी ऐसा कोई साक्ष्य उपलब्ध नहीं है जो सत्यापित करे कि कोरोना का संक्रमण उससे संक्रमित हो चुके व्यक्ति को दुबारा नहीं हो सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक घर में रहकर और साफ़ सफाई अपनाकर स्वयं को कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रखा जा सकता है.
अनुशासित जीवनशैली अपनाकर स्वयं को रखे सुरक्षित:
सिविल सर्जन डॉ. मीना कुमारी ने बताया लापरवाही कोरोना के संक्रमण को दावत दे सकती है. इस समय अपने घर में रहकर और अनुशासित जीवनशैली अपनाकर स्वयं को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सकता है. घर में रहें और हल्का, सुपाच्य एवं प्रोटीनयुक्त भोजन का सेवन करें. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती मिलती है और कोरोना के अलावा अन्य बिमारियों से भी सुरक्षा मिलती है.
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार निम्न सावधानियों को अपनाकर स्वयं को संक्रमण से बचाया जा सकता है-
• अगर वैक्सीन नहीं लिया है तो यथाशीघ्र लें
• घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करें
• भीड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें
• एल्कोहल युक्त हैण्ड वाश से हाथों की नियमित सफाई करें.
• नियमित व्यायाम करें और पौष्टिक भोजन ग्रहण करें

Kunal Gupta
error: Content is protected !!