Thursday, October 24, 2024
PatnaSamastipur

Weather update;उत्तर बिहार के सभी जिलों में 16 से 19 मार्च के बीच बारिश होने की संभावना,अलर्ट जारी

Weather update;वायुमंडल में अत्यधिक नमी की मात्रा बढ़ जाने व पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर बिहार के सभी जिलों में आगामी 16 से 19 मार्च के बीच वर्षा होने की संभावना है। इसको लेकर ग्रामीण कृषि मौसम सेवा विभाग पूसा व भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से मंगलवार को आगामी 15-19 मार्च का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है। जिसके अनुसार आगामी दिनों में मौसम में बदलाव होने की संभावना है।

वायुमंडल में अधिक नमी व पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की बारिश की संभावना है। वहीं वर्षा के दौरान अनेक स्थानों पर आकाशीय बिजली चमकने व कुछ स्थानों पर तेज हवा के साथ ओला पड़ने की संभावना है। इसकी संभावना 17-18 मार्च को अधिक रहेगी। बताया गया कि इस अवधि में अधिकतम तापमान 30-33 व न्यूनतम 17-19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं आगामी दो दिन 7-10 किमी की रफ्तार से पछिया व उसके बाद पुरवा हवा चलने की संभावना है।

वैज्ञानिकों ने वर्षा होने की संभावना को देखते हुए कृषि कार्यों में सावधानी बरतने, कटी फसलों को सुरक्षित स्थानों पर रखने व फसलों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव नहीं करने की सलाह दी गई है। वहीं गरमा सब्जियों की बुआई स्थगित रखने व बारिश बाद तुरंत बुआई करने, वर्षा बाद ईख की रोपनी में तेजी लाने, गरमा मूंग व उरद की बुआई सावधानी से करने की सलाह दी है।

वायुमंडल में नमी की मात्रा बढ़ने व पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर बिहार के जिलों में 16-19 मार्च के बीच वर्षा की संभावना है। इस दौरान 17-18 को तेज हवा व ओला पड़ने की उम्मीद है। दो दिनों तक पुरवा व उसके बाद पछिया हवा चलेगी। बारिश को देखते हुए किसान सलाह के अनुरूप की कृषि कार्य पूरा करें।-डॉ. अब्दुस सत्तार, मौसम वैज्ञानिक, डीआरपीसीएयू, पूसा

Kunal Gupta
error: Content is protected !!