Sunday, October 20, 2024
Patna

दो युवक ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं ने शुरू की खेती,अब सालाना कमा रहे 10 लाख रुपये

बिहार के जमुई जिले के रहने वाले दो युवक सब्जियों की खेती से सालाना लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं. इन दोनों द्वारा उगाई गई सब्जियों की बिक्री बिहार के मुंगेर, लखीसराय, नवादा,भागलपुर सहित अन्य जिलों के अलावा दूसरे प्रदेश लखनऊ और वाराणसी तक हो रही है. फिलहाल, दोनों दो एकड़ से अधिक रकबे में उजला गोभी के साथ-साथ पीली और बैंगनी गोभी, इटैलियन टमाटर और शिमला मिर्च जैसी कई प्रकार की सब्जियों की खेती कर रहे हैं. 

 

बेरोजगारों के लिए मिसाल

कोरोना काल के दौरान कई लोगों की नौकरियां चली गई थी. इस वक्त बेरोजगारी भी अपने चरम पर है. ऐसे में ये दोनों युवा बेरोजगारों के लिए मिसाल के तौर पर उभर कर सामने आए हैं. दोनों ने सब्जियों की खेती में अपनी सफलता से दिखा दिया है कि अगर मेहनत और लगन है तो खेती-किसानी में भी बंपर मुनाफा कमाया जा सकता है.

सालाना 9 से 10 लाख का मुनाफा

जमुई जिले के बरहट प्रखंड के गुगुलडीह के रहने वाले किसान राजा बाबू केसरी कृषि स्नातक हैं, वहीं राघवेंद्र सिंह बीए पास हैं. रोजगार नही मिलने के कारण दोनों ने साथ में सब्जियों की खेती शुरू की. महज 15 कट्टे जमीन पर सब्जियों की खेती की शुरुआत करने वाले दोनों आज दो एकड़ से अधिक रकबे में सब्जियों की खेती कर रहे हैं और सालाना 9 से 10 लाख रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं.

दूसरे प्रदेशों में निर्यात करते हैं सब्जियां

दोनों ने सबसे पहले सरकार की योजना का लाभ लेते हुए सब्जियों की खेती की जानकारी ली. नेट हाउस का निर्माण कराया. दो एकड़ से अधिक जमीन  में कई प्रकार के सब्जियों की खेती की शुरुआत की. धीरे-धीरे उन्हें अच्छा-खासा मुनाफा होने लगा है. कई जिलों से इन सब्जियों की डिमांड आने लगी है. बिहार के अलावा दूसरे प्रदेशों में भी वे बड़े पैमाने पर सब्जियां निर्यात करते

Kunal Gupta
error: Content is protected !!