Friday, October 25, 2024
Samastipur

जाति आधारित गणना,दूसरे चरण में ऑफलाइन के साथ होगी ऑनलाइन एंट्री, पूछेंगे 74 कॉलम के सवाल

 

समस्तीपुर
राज्यभर में इस वर्ष जाति आधारित गणना कराई जा रही है। जिसके पहले चरण की शुरुआत जनवरी में की गई थी। जबकि वास्तविक व दूसरा चरण आगामी अप्रैल माह में किया जाएगा। बताया गया कि जहां पहले चरण में केवल ऑफलाइन मोड में गणकों के माध्यम से परिवार का डाटा लिया गया था। वहीं दूसरे चरण में ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन मोड में भी प्रत्येक परिवार से मिलने वाली जानकारी को अपडेट किया जाएगा। इसको लेकर सोमवार को पटना में जिला के मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया। जिनके माध्यम से जिला में सुपरवाइजर व गणक को प्रशिक्षण दिया जाएगा। बताया गया कि जिला में 1530 सुपरवाइजर की निगरानी में 9200 गणक जाति आधारित गणना करने का काम करेंगे। प्रत्येक छह गणक पर एक सुपरवाइजर की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिससे गणना का कार्य पारदर्शी व सही-सही कराया जा सके। दूसरे चरण की गणना का कार्य आगामी 1-30 अप्रैल के बीच पूरा किया जाएगा। वहीं मई माह में सरकार को इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी।

1-30 अप्रैल तक पूरा किया जाएगा दूसरे चरण की गणना का कार्य

दूसरे चरण की गणना में लोगों से पूछी जाएगी जाति
बताया गया कि दूसरे चरण की जाति आधारित गणना में लोगों से जाति पूछी जाएगी। वहीं जाति के अलावा प्रत्येक व्यक्ति की आर्थिक स्थिति, शिक्षा, परिवार से बाहर रहने वाले लोग व अन्य संसाधनों सहित 74 कॉलम के प्रश्नों की जानकारी ली जाएगी।

20 प्रखंडों के साथ सभी 8 नगर निकायों में होगी गणना

जाति आधारित गणना जिला के सभी 20 प्रखंडों के साथ सभी आठ नगर निकायों में की जाएगी। जिसमें एक नगर निगम समस्तीपुर, चार नगर परिषद, दलसिंहसराय, रोसड़ा, ताजपुर व पटोरी के अलावा तीन नगर पंचायत सिंघिया, मुसरीघरारी व सरायरंजन में इसे एक साथ शुरू किया जाएगा। 2011 की जनगणना के अनुसार जिला की जनसंख्या करीब 42.60 लाख थी। वहीं 2021 में कोविड के कारण देशभर में जनगणना कार्य नहीं हो सका था। अब बिहार में जाति आधारित गणना के माध्यम से यहां की जनगणना का कार्य भी पूरा हो जाएगा। वहीं गणना के माध्यम से इस आबादी की जातिगत संख्या का पता चलेगा।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!