Wednesday, October 16, 2024
Patna

International Women’s Day: जमुई में अंतरराष्ट्रीय महिला सप्ताह का आयोजन, 12 महिलाओं को मिला विशेष सम्मान

International Women’s Day: जमुई: बिहार के जमुई में सरयू सेवा सदन में समग्र सेवा के द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला सप्ताह 2023 (International Womens Week 2023) पर विशेष महिला सम्मान कार्यक्रम मनाया गया. इसका उद्घाटन मुख्य अतिथि श्रम अधीक्षक पूनम कुमारी, डॉ अंजनी सिन्हा, डॉ एसएन झा, डॉ रिंकी, प्रोफेसर बबीता कुमारी, राम कुमार ठाकुर और भावानंद ने संयुक्त रूप से किया. समग्र सेवा ने वर्ष 2007 से ऐसी महिलाओं को सम्मानित करने का काम शुरू किया है जो समाज में अच्छा काम करती है और उनके कार्य को समाज स्वीकार करता है

12 महिलाओं को किया गया सम्मानित: पूर्व की भांति ही इस वर्ष भी समाज में उत्कृष्ट सेवा के लिए 12 महिलाओं को सम्मानित किया गया है. जिन्होंने समाज को आगे बढ़ाने में अपना उत्कृष्ट सहयोग दिया है. जमुई श्रम अधीक्षक पूनम कुमारी जिन्होंने सबसे कमजोर वर्ग वाले गांव को गोद लिया है. कुमारी प्रीति निशुल्क ऑनलाइन के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने का कार्य कर रही है. विपरीत परिस्थिति होने के बावजूद शाहपुर की रेनू कुमारी जिन्होंने एमए तक पढ़ाई पूरी की और अभी अपने शाहपुर गांव में 30 बच्चों को निशुल्क शिक्षा देकर स्कूल से जोड़ने का काम कर रही है. चंदा देवी, पूनम कुमारी, आकाश कुमारी ,ज्योति कुमारी भी आर्थिक और समाजिक रूप से पिछड़े बच्चों को शिक्षित कर रही हैं.

महिलाओं को मिला विशेष सम्मान: डॉ रिंकी जिन्होंने लागातार दो वर्षो से बच्चों को जिसमें खासकर बालिकाओं को आगे की पढ़ाई के लिए हमेशा प्रेरित कर रही हैं. कवित्री नूतन सिंह ने सिर्फ जमुई में ही नहीं पूरे बिहार में अपना स्थान बनाया है. चंपा कुमारी ने निशक्त होने के बावजूद भी करोना काल में लोगों को मदद की है. वर्तमान समय में अपने कार्य क्षेत्र में छोटे बच्चों को स्कूल से जोड़ रही हैं. उर्मिला कुमारी बचपन में पिता खोने के बाद बाल श्रमिक हो गई. विपरीत दिशा में यह इंटर पास कर वर्तमान में एएनएम की पढ़ाई कर रही हैं और अपने गांव में बच्चे को विद्यालय से जोड़ने का प्रयास कर रही हैं. सभी को विशेष सम्मान के रूप में प्रशस्ति पत्र और शील्ड दिया गया है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!