Tuesday, October 8, 2024
Weather UpdatePatna

Bihar Weather Today: मार्च से ही शुरू हो जाएगी देह को जलाने वाली गर्मी,चेतावनी जारी

Bihar Weather News: गर्मी के लिए मई और जून का महीना ज्यादा खतरनाक माना जाता है. इन दो महीनों में काफी गर्मी पड़ती है साथ ही लू भी चलती है और कई बीमारियां भी होती हैं. इन सबके बीच इस साल लोगों को मार्च से ही सावधान रहने की जरूरत है. मार्च से ही देह को जलाने वाली गर्मी पड़ने लगेगी. मार्च में लू भी चल सकती है. मार्च में न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने वाला है. पछुआ हवा की गति बढ़ेगी.

पटना समेत प्रदेश के 21 जिलों के अधिकतम तापमान में बुधवार को बढ़ोतरी देखने को मिली है. प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मार्च महीने में प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान की स्थिति सामान्य से ज्यादा रहने वाली है. ऐसे में गर्मी भी पड़ेगी. न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहने वाला है.

 

बुधवार को कैसा रहा प्रदेश का मौसम?

राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से छह डिग्री ज्यादा रहा. अधिकतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस रहा. 33.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान डेहरी और शेखपुरा में रिकॉर्ड हुआ जो सबसे अधिक रहा. 23 जिलों के न्यूनतम तापमान में भी आंशिक वृद्धि दर्ज की गई है.

इन शहरों के तापमान में हुई वृद्धि

बांका में 0.6 डिग्री, गया में 1.3 डिग्री, जमुई में 0.5 डिग्री, नवादा में 0.8 डिग्री, औरंगाबाद में 0.8 डिग्री, जमुई में 0.5 डिग्री, भागलपुर में 0.5 डिग्री, वाल्मीकि नगर में 0.2 डिग्री, सबौर में 1.2 डिग्री, मोतिहारी में 2.3 डिग्री, अररिया में 0.3 डिग्री, डेहरी में 0.8 डिग्री, जीरादेई एक डिग्री, छपरा में 1.2 डिग्री, पुपरी में 1.4 डिग्री और पूसा में 0.6 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है.

कैसा रहने वाला है मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पछुआ हवा और तेज चलने का पूर्वानुमान है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी बढ़ेगा. इसकी वजह से मार्च में ही प्रचंड गर्मी का अहसास होगा.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!