Saturday, October 26, 2024
EducationPatna

Bihar Board BSEB 12th Results 2023: SMS से ऐसे चेक करें बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट,कल होगा जारी

Bihar Board BSEB 12th Results 2023: जल्द ही बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी होने वाला है. पहले अंदाजा लगाया जा रहा था कि 16 मार्च को रिजल्ट जारी हो जाएगा, लेकिन अब कहा जा रहा है कि रिजल्ट 18 मार्च को जारी हो पाएगा. हालांकि अब भी बोर्ड की तरफ से आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है. बताया जा रहा है कि मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है और रिजल्ट की घोषणा किसी भी दिन की जा सकती है. बिहार बोर्ड का रिजल्ट उसकी आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा. आप अपना रिजल्ट एसएमएस के जरिए भी चेक कर सकते हैं. 

इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा. बताया जा रहा है कि जैसे ही बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी किया जाएगा, आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर  BIHAR 12 Roll-Number टाइप करना होगा. BIHAR 12 Roll-Number को आपको 56263 पर भेजना होगा. इसके तुरंत बाद ही आपको अपना रिजल्ट मोबाइल पर हासिल हो जाएगा. इस तरह आप घर बैठे ही रिजल्ट हासिल कर सकते हैं.

अगर आप भी रिजल्ट के इंतजार में हैं तो आपको पता होना चाहिए कि बिहार बोर्ड परीक्षा पास करने का क्राइटेरिया क्या है. बिहार बोर्ड के इंटर साइंस, कॉमर्स और आटर्स स्ट्रीम के लिए पाकिंग अंक एक समान हैं. थ्योरी में पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में 30 प्रतिशत नंबर लाने ही होंगे तो प्रैक्टिकल के लिए 40 प्रतिशत.

बोर्ड की ओर से रिजल्ट के अलावा टॉपर्स लिस्ट भी जारी की जाती है. इस लिस्ट को आप आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर देख सकते हैं. आपको यह भी बता दें कि अगर आप यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेज में दाखिला चाहते हैं तो वे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!