Friday, October 18, 2024
Patna

सर्वे का नतीजा देख चौंक जाएंगे आप, कमाई और आजादी के मामले में बिहार की महिलाएं कई राज्यों से बेहतर

पटना : एक सर्वे के आंकड़े रिलीज किए गए हैं. सर्वे के नतीजे राष्ट्रीय स्तर के हैं और इसमें जो कुछ आंकड़े सामने आए हैं उसे देखकर आप यकीन नहीं कर पाएंगे लेकिन ऐसा है. दरअसल नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के आंकड़े जारी किए गए हैं. जिसमें महिलाओं की राज्यवार आत्मनिर्भरता, उनकी आजादी से लेकर कई और चीजों पर आंकड़े इकट्ठे किए गए हैं और इस सर्वे के नतीजे देख आप चौंके बिना रह नहीं पाएंगे.  

इस रिपोर्ट की मानें तो दिल्ली, झारखंड, ओड़िशा सहित कई राज्यों की महिलाओं के मुकाबले बिहार की महिलाएं पति के मुकाबले अधिक कमाती हैं. इससे साफ पता चलता है कि बिहार की महिलाएं सबल और सशक्त हो रही हैं. ये आंकड़े बताते हैं कि बिहार में आत्मनिर्भर महिलाओं की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है और वह पति के साथ मिलकर घर चलाने में आर्थिक सहयोग भी कर रही हैं. इसके साथ ही इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि महिलाओं में यहां शिक्षा का स्तर भी बढ़ा है और उनके निर्णय लेने की क्षमता में भी इजाफा हुआ है.

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के आंकड़े की मानें तो बिहार की 46.5 प्रतिशत महिलाएं कमाई के मामले में अपने पति को पीछे छोड़ देती हैं. जबकि झारखंड की 40 प्रतिशत, ओड़िशा की 33.6 प्रतिशत, दिल्ली में 33.3 प्रतिशत महिलाएं अपने पति से ज्यादा कमाई करती हैं.

वहीं अपने और पति के संयुक्त कमाई के पैसों को खर्च करने के मामले में भी बिहारी महिलाएं निर्णय लेने में आगे हैं. वह घर के बजट से लेकर सभी अन्य खर्च के लिए 91.3 प्रतिशत बिहार की महिलाएं लेती हैं. वहीं सर्वे की मानें तो बिहार की महिलाएं अपनी मर्जी से जीने के मामले में सबसे आगे हैं. वह अपने पति के कई फैसलों में ना कहने के मामले में आगे हैं. बिहार की 81.7 प्रतिशत महिलाएं ऐसा करने और आजादी से जीती हैं.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!