Thursday, October 3, 2024
EducationNew Delhi

सफलता;पान बेचने वाले के बेटे को मिला तीन मेडल, भावुक पिता बोले- यकीन नहीं हो रहा

सफलता;गोरखपुर,। वाराणसी में बनारसी पान बेचने वाले के बेटे विशाल गुप्ता ने मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की दीक्षा समारोह में एमसीए के टॉपर के तौर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के हाथों गोल्ड मेडल हासिल कर परिवार का मान बढ़ाया है। बेटे की इस उपलब्धि से उसके माता-पिता गदगद हैं। बेटे को मेडल लेते देखने के बाद भावुक हुए माता-पिता ने बताया कि उन्होंने कभी सपने भी नहीं सोचा था कि उनके बेटे को कभी गोल्ड मेडल भी मिलेगा। विशाल को दो कुलपति स्वर्ण पदक और एक स्मृति पदक से नवाजा गया।

घर खर्च कम कर मां ने बेटे की पढ़ाई में लगाए रुपये

वाराणसी के इंग्लिशिया लाइन के रहने वाले विशाल ने पढ़ाई के दौरान अपने संघर्ष की कहानी सुनाई। बताया कि उनके पिता रामजी गुप्ता की कैंट स्टेशन के सामने पान की गुमटी है। यह कार्य वह पिछले पांच दशक से कर रहे हैं। ऐसे में पढ़ाई का खर्च उनके लिए मुश्किल था लेकिन उन्होंने कभी इस बात का अहसास नहीं होने दिया। अपनी सफलता का श्रेय विशाल अपनी मां गीता गुप्ता को भी देते हैं, जिन्होंने उनकी हौसलाफजाई तो की ही, खर्च को लेकर पिता का मनोबल भी टूटने नहीं दिया। वह घर के खर्च को कम करके उसे पढ़ाई में लगाती रहीं। विशाल ने बताया कि उन्होंने वाराणसी में पढ़ाई के दौरान बीसीए भी टॉप किया था। एमसीए में 91.4 प्रतिशत अंक मिले हैं।

 

 

टीसीएस में मिली नौकरी, स्टार्टअप की है तैयारी

विशाल को टीसीएस में नौकरी मिल चुकी है, जिसकी शुरुआत वह दिल्ली से करने जा रहे हैं। पर उनका सपना स्टार्टअप शुरू करने का है। साफ्टवेयर डेवलेपर के तौर पर स्टार्टअप शुरू करने की उनकी योजना है।

 

बच्चों को भेंट की फल व प्रेरणादायक किताबें

 

दीक्षा समारोह के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने परिषदीय विद्यालय के बच्चों को फल और कहानियों की किताबें उपहार स्वरूप भेंट की। राज्यपाल द्वारा इन बच्चों को यहां आमंत्रित करने का उद्देश्य यह है कि ये सभी विश्वविद्यालय के विशाल परिसर का भ्रमण करें। मेधावियों को सम्मानित होते देख प्रेरित हो सकें और अपने सुनहरे भविष्य के लिए बड़ा सपना देखें।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!