Wednesday, October 16, 2024
Vaishali

समस्तीपुर;3.1 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली पछिया हवा से ठंड बरकरार,सामान्य से 1.8 डिग्री नीचे रहा न्यूनतम पारा

समस्तीपुर।
उत्तर बिहार के जिलों में लगातार चल रहे पछिया हवा के कारण अभी देर रात से सुबह तक ठंड की स्थिति बरकरार है। इसके कारण सुबह में सापेक्ष आर्द्रता 100 फीसदी तक रह रही है। इसी बीच बुधवार को मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अधिकतम तापमान सामान्य से 0.7 डिग्री कम रहकर 25 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.8 डिग्री कम रहकर 8.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं इस दौरान 3.1 किमी की रफ्तार से पछिया हवा चली। बताया गया कि अभी पछिया हवा के चलने से देर रात व सुबह में ठंड का एहसास बना रहेगा।

वहीं सुबह में हल्का धुंध का मौसम बना रहेगा। वैज्ञानिकों ने इस समय मौसम को शुष्क देखते हुए आलू, ओल व हल्दी की खुदाई प्राथमिकता के आधार पर करने, समय से बोई गई गेहूं की फसल में गाभा आने पर सिंचाई व नेत्रजन का छिड़काव करने, मटर में फली छेदक कीट से निगरानी करने व अरहर में 50 फीसदी पेड़ों में भी फूल आने पर उसमें भी फली छेदक कीट से निगरानी करने की सलाह दी है। साथ ही गरमा सब्जियों के लिए खेत तैयार करने व तैयार खेत में भिंडी, करेला, कद्दू, नेनुआ, खीरा आदि लगाने की सलाह दी है। वहीं आम व लीची में मंजर

^उत्तर बिहार के जिलों में लगातार चल रहे पछिया हवा के कारण देर रात व सुबह में ठंड का असर बरकरार है। इस अवधि में सुबह के समय सापेक्ष आर्द्रता 100 फीसदी तक रहने की संभावना रहेगी। जिससे सुबह के समय धुंध की स्थिति के बीच हल्की ठंड बनी रहेगी। किसान वैज्ञानिक सलाह के अनुरूप कृषि कार्य करें।
डॉ. अब्दुस सत्तार, मौसम वैज्ञानिक, डीआरपीसीएयू, पूसा

Kunal Gupta
error: Content is protected !!