Monday, November 25, 2024
Indian RailwaysSamastipur

रेलवे लाइन को क्रैक होने से बचाने के लिए समस्तीपुर-भगवानपुर-देसुआ स्टेशन के बीच किया जा रहा TWR वर्क,जानिए क्या है यह

समस्तीपुर. बिहार में खगड़िया रेलखंड के समस्तीपुर-भगवानपुर-देसुआ स्टेशन के बीच जितवारपुर रेलवे गुमटी 50 डी के समीप रेलवे लाइन को क्रैक होने से बचाने के लिए रेल प्रशासन की ओर से TWR वर्क किया जा रहा है. ठंड और सर्दी के दौरान पुराने रेलवे लाइन में क्रैक होने की संभावना अधिक होती है जिससे रेल दुर्घटना होने का आशंका बनी रहती है. इसलिए इसे सुरक्षित बनाने को लेकर रेल प्रशासन की ओर से टीडब्लूआर वर्क कराया जा रहा है. इससे रेलवे ट्रैक की मजबूती बढ़ेगी.

 

समस्तीपुर रेल मंडल प्रशासन के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी का कहना है कि डीडब्ल्यू और वर्क रेलवे ट्रैक की मजबूती बढ़ जाती है. क्योंकि इस वर्क के दौरान रेलवे ट्रैक के पुराने जॉइंट को काटकर हटा दिया जाता है. नये श्रेणी से उसे दोबारा जॉइन किया जाता है जिससे कड़ाके की ठंड में क्रैकनेस होने की संभावना खत्म हो जाती है. यात्रियों की सुरक्षा व संरक्षण के लिये यह बेहद जरूरी है.

 

 

वहीं, समस्तीपुर के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि रेलवे ट्रैक सुरक्षित करने से ही ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा होगी. इसलिए रेलवे ट्रैक की मजबूती और समूह ट्रेन परिचालन के लिए धीरे-धीरे पूरे मंडल के पुराने रेलवे लाइन का जॉइंट का काम फ्लैश बट मशीन से किया जा रहा है. जिससे वेंडिंग पता नहीं चलता है.

 

वहीं, उन्होंने कहा कि पटरी पर बिछाई गई रेलवे लाइन पुराने वाले की लंबाई 13-13 मीटर की होती है. इसे वेंडिंग के जरिये जोड़ा जाता है. पुराने रेलवे लाइन को फ्लैश बट मशीन से न्यू बैंडिंग किया जा रहा है. इससे रेलवे ट्रैक की मजबूती बढ़ जाती है और रेलवे ट्रैक के क्रेक होने की संभावना ना के बराबर होती है.

Kunal Gupta
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