Friday, October 18, 2024
Vaishali

भगवानपुर देसुआ स्टेशन पर शुरू हुआ रैक पॉइंट,अनलोडिंग के लिए पहुंची पहली रैक,200 के बदले जुट गए दो हजार मजदूर

समस्तीपुर।समस्तीपुर-रोसड़ा रेलखंड पर शहर से सटे भगवानपुर देसुआ स्टेशन रैक पाॅइंट ने रविवार से कार्य करना शुरू कर दिया। इस रैक पाॅइंट पर खाली होने के लिए पहली चावल की रैक पहुंची। उधर, पहली रैक के आने की सूचना पर बड़ी संख्या में इलाके के मजदूर काम के लिए रैक पाॅइंट पर पहुंचे। यहां काम को लेकर मजदूरों के बीच रस्साकशी शुरू हो गई। इससे रैक पाॅइंट पर अजीबो-गरीब स्थिति उत्पन्न हो गई। मामला बढ़ता देख स्थानीय बीडीओ व सीओ को हस्तक्षेप करना पड़ा। स्टेशन पर खाली होने के लिए पहली रैक (42 बोगी)चावल लेकर जहानाबाद से पहुंची थी।

रैक में 2600 टन चावल लोड था। जिस रैक को खाली करने के लिए करीब 200 मजदूरों की जरूरत थी लेकिन स्टेशन दो हजार से अधिक मजदूर पहुंच गए। इस कारण मजदूरों के बीच काम को लेकर अफरा-तफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। इसके बाद मजदूरों ने हंगामा शुरू कर दिया। अभी शहर से सटे कर्पूरीग्राम रैक पाॅइंट था।

इस कारण शहर के कारोबारी का माल कर्पूरीग्राम पहुंचता था। इसे ट्रैक द्वारा शहर के गोदामों तक लाया जाता था। इस कारण आये दिन शहर के ताजपुर रोड, ओवर ब्रिज व समस्तीपुर- रोसड़ा बाइपास पर जाम लग जाता था। इससे लोगों को दिन-दिन भर परेशानी होती थी।

गांव के हिसाब से बोगी व मजदूरों को बांटा गया काम
बताया है कि काम को लेकर मजदूरों के बीच हो रही रस्साकशी को देखते हुए स्थानीय बीडीओ व सीओ के सहयोग से पूर्व पंसस रामबाबू राय आदि द्वारा प्रति गांव के हिस्से में बोगी का अंलोडिंग कार्य बांट कर काम शुरू कराया। जिसके बाद मजदूर शांत हुए। इस दौरान उजियारपुर थाने के अलावा अंगारघाट थाने की पुलिस के साथ ही आरपीएफ व जीआरपी के पुलिस पदाधिकारी व जवान मौजूद थे। गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व से भगवानपुर देसुआ रैक प्वाइंट को तैयार किया गया है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!