Saturday, October 19, 2024
Vaishali

पटना एअर पोर्ट में अब कोहरे में भी आसानी से उतर सकेंगे विमान, हो रही यह व्यवस्था

 

पटना. राजधानी पटना में स्थित जय प्रकाश नारायण इंटरनेशल एअरपोर्ट पर कैट-1 लाइट लगाने की तैयारी शुरू हो गई है. इस लाइटिंग सिस्टम के लग जाने से कुहासे और धुंध में भी बड़ी आसानी से विमानों का आवागमन हो सकेगा. कैट-1 लाइटिंग सिस्टम की यह खासियत है कि ये लैंडिंग के समय पायलट को सटीक रूप से रन-वे दर्शाती है. इसे लेकर आयुक्त ने कहा कि सुरक्षित उड़ान प्राथमिकता में शामिल है. सभी भागीदारों के बीच अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर योजनाओं का कार्यान्वयन कराएंगे. नागरिक उड्डयन महानिदेशक (डीजीसीए) द्वारा हवाई अड्डों के सुरक्षित संचालन के लिए मानक तय किया गया है.

लाइट लगने से बढ़ जाएगी सुगमता

एयरपोर्ट रन-वे और संपर्क पथ पर कैट-1 लाइट लगने से दृश्यता 700 मीटर तक रहने पर भी विमान को लैंड करवाने में सहूलियत होगी. आयुक्त ने पूर्व की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन की स्थिति की समीक्षा की. इसके साथ ही हवाई अड्डा प्राधिकरण के निदेशक के समेकित प्रतिवेदन पर कैट-1 लाइट के अधिष्ठापन, डॉपलर वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओम्नी डायरेक्शनल रेंज के कमिशनिंग कार्य में सुगमता के साथ ऑप्टिकल लैंडिंग सिस्टम सर्वे के अनुसार पेड़ की छटाई कराने का निर्देश भी मातहतों को दिया.

अन्य दिक्कतों को भी किया जाएगा दूर

बताया गया कि अगले साल तक घने कोहरे में भी विमानों का आवागमन किया जा सकेगा. वहीं पक्षियों से हवाई उड़ान की सुरक्षा के लिए नगर निगम, फुलवरी शरीफ नगर परिषद और प्रखंड विकास पदाधिकारी समेकित रूप से कचरा मुक्त कराने का अभियान चलाएंगे. पक्षियों से दुर्घटनाओं पर नियंत्रण के लिए सभी मानकों को सख्ती से लागू किया जाएगा. बैठक में डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी, नगर आयुक्त, एयरपोर्ट निदेशक अंचल प्रकाश, समादेष्टा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, पटना हवाई अड्डा, मंडल रेल प्रबंधक, दानापुर के प्रतिनिधि, नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी, वन पदाधिकारी एवं अन्य भी उपस्थित थे.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!