Saturday, October 5, 2024
sportsPatna

आईटीआई ग्राउंड में शुरु हुआ सासंद खेल महाकुंभ, मशाल जला किया उद्घाटन,6 विधानसभा से 1700 खिलाड़ी ले रहे हिस्सा

MP Sports Mahakumbh started at ITI Ground;बक्सर. आईटीआई ग्राउंड का बदला हुआ नजारा दिखा। पूरा मैदान खिलाड़ियों से खचाखच भरा हुआ था। हर तरफ रंग-बिरंगे झंडा लहरा रहा था। सांसद खेल महाकुंभ में शामिल होने के लिए बक्सर संसदीय क्षेत्र के छह विधानसभा क्षेत्र से विभिन्न खेलों से संबंधित 17 सौ खिलाड़ी पहुंचे हुए थे। मैदान में पहुंचे सभी लोग उद्घाटन का इंतजार कर रहे थे। हालांकि, निर्धारित समय से एक घंटे विलंब से उद्घाटन हुआ। जानकारी के अनुसार सांसद खेल महाकुंभ के पहले दिन बक्सर संसदीय क्षेत्र के छह विधानसभा क्षेत्र से कुल 1700 खिलाड़ी पहुंचे हुए थे। सांसद खेल महाकुंभ का उदघाटन सत्र फ्रेंडली मैच तक ही सिमट कर रह गया।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने किया उद्घाटन, पीएम के प्रयास से खेलों को मिल रहा है उचित सम्मान: श्रेयसी सिंह केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन व दूरदर्शी योजना के तहत देश में खेल प्रतिस्पर्धाओं और सांसद खेल महाकुंभों का जो सिलसिला शुरू हुआ है, वह एक बड़े बदलाव का प्रतिबिंब है। बक्सर में आयोजित सांसद खेल महाकुंभ खेल प्रतिभाओं एवं खेल संस्कृति को बढ़ाने में धर्म नगरी बक्सर में मील का पत्थर साबित होगा।

इसके पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री चौबे व जमुई की विधायक सह अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज श्रेयसी सिंह ने मशाल प्रज्वलित कर खेल महाकुंभ का शुरुआती की। मशाल लेकर वुशु की राष्ट्रीय खिलाड़ी बक्सर की बेटी दीक्षा ने मार्च पास्ट का नेतृत्व किया। केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने कहा कि सांसद खेल महाकुंभ क्षेत्रीय प्रतिभाओं को तलाशने और तराशने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सांसद खेल महाकुंभ में 5 मार्च तक खेलों का आयोजन होगा।

विधायक श्रेयसी सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रयास से खेलों को समाज में उचित सम्मान मिल रहा है। बड़ी संख्या में खिलाड़ी देश का नाम रौशन कर रहे हैं। केंद्र सरकार स्थानीय व राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत को दुनिया की श्रेष्ठ स्पोर्टिंग पावर बनाने के क्रम में सांसद खेल महाकुंभ हो रहा है। अतिथियों ने खिलाड़ियों से परिचय भी प्राप्त किया। केंद्रीय राज्य मंत्री चौबे व विधायक श्रेयसी सिंह ने वालीबॉल खेल की भी शुरुआत की।

सांसद खेल महाकुंभ के पहले दिन नहीं हुआ एक भी मैच
सांसद खेल महाकुंभ के पहले दिन एक भी प्रतिभागियों के बीच मैच नहीं हो सका। सांसद खेल महाकुंभ के तकनीकी पदाधिकारी ने बताया कि उद्घाटन के बाद वॉलीबॉल का फ्रेंडली मैच कराया गया। वहीं जानकारी के अनुसार बक्सर लोकसभा में आईटीआई, किला मैदान बक्सर में मुख्यत एथलेटिक्स, क्रिकेट, फुटबॉल का आयोजन होगा। राजपुर विधानसभा क्षेत्र के उनवास हाई स्कूल में फुटबॉल मैच का आयोजन किया जाएगा।

डुमरांव के राज हाई स्कूल में क्रिकेट का आयोजन किया जाएगा। अन्य विधानसभा का खेल आईटीआई मैदान में 5 मार्च तक होंगे। सांसद खेल महाकुंभ में खो खो, क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, दौड़, लंबी कूद, शॉटपुट आदि खेल आयोजित किए जाएंगे।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!