Friday, October 18, 2024
Indian RailwaysSamastipur

Good news:बिहार के इस स्टेशन पर जल्द लगेगा एस्केलेटर, सीढ़ी चढ़ने से मिलेगी मुक्ति

सहरसा. समस्तीपुर डिवीजन के सहरसा स्टेशन के लिए एक अच्छी खबर है. अब सहरसा स्टेशन पर भी जल्द ही एस्केलेटर की सुविधा बहाल हो जाएगी. रेलवे द्वारा इसकी मंजूरी मिल चुकी है. इससे खासकर वृद्ध और शारीरिक परेशानी वाले रेल यात्रियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने में काफी सुविधा होगी. रेल अधिकारी की मानें तो एस्केलेटर लगाने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी. अभी सहरसा स्टेशन पर प्लेटफॉर्म संख्या 1 से 2 पर पहुंचने के लिए लिफ्ट लगा हुआ है. बता दें कि एस्केलेटर की सुविधा से दूसरे फुटओवर ब्रिज को जोड़ने की योजना है.

 

60 लाख की लागत से होगा निर्माण

सहरसा रेलवे स्टेशन पर बने दूसरे फुट ओवर ब्रिज पर एस्केलेटर की सुविधा भी रेल यात्रियों के लिए जल्द बहाल की जाएगी. इसकी लागत लगभग 60 लाख रुपए बताई जा रही है. आपको बता दें कि सहरसा स्टेशन पर रोजाना 12 हजार से अधिक यात्रियों की आवाजाही होती है. एस्केलेटर की सुविधा बहाल हो जाने से जहां एक तरफ बुजुर्ग, दिव्यांग यात्री के साथ-साथ महिला यात्रियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक पहुंचाने के लिए सहूलियत मिलेगी, वही छोटे बच्चे भी स्टेशन पर आसानी से आवाजाही कर पाएंगे.

 

बोर्ड से मिल गई है स्वीकृति

इस मामले को लेकर समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने कहा है कि यात्रियों की सुविधा के लिए सहरसा और समस्तीपुर स्टेशन पर एस्केलेटर लगाया जाएगा. दोनों स्टेशन पर एक-एक एस्केलेटर लगाने के लिए रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिल गई है. जल्द ही इसका कार्य शुरू कर दिया जाएगा. जिसके बाद यात्रियों को इसका लाभ मिलना भी शुरू हो जाएगा.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!