Sunday, October 13, 2024
Vaishali

दरभंगा के इन लोगों के लिए खुशखबरी! होने जा रहा पेंशन का इंतेजा

 

दरभंगा. जिले के दिव्यांगजनों और पेंशनधारी के लिए खुशखबरी है. उनका मिशन मोड अभियान चलाकर यूडीआईडी कार्ड बनेगा. जिलाधिकारी राजीव रौशन ने जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को पत्र के माध्यम से निर्देश दिया है कि जनगणना 2011 के अनुसार जिले में लगभग 70,465 दिव्यांजन हैं. जिनमें से 35,283 दिव्यांगजनों को बिहार राज्य दिव्यांगता पेंशन एवं इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्तता पेंशन योजना अन्तर्गत पेंशन प्रदान किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक पेंशनधारी दिव्यांगजनों को ‘‘विशिष्ट पहचान पत्र’’ प्रदान करने एवं दिव्यांगजनों के लिए राष्ट्रीय डाटाबेस तैयार करने के उद्देश्य से यूडीआईडी परियोजना का कार्यान्वयन किया जा रहा है.

सभी लाभार्थियों का कार्ड बनाया जाना आवश्यक

दरभंगा
जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी लाभार्थियों का यूडीआईडी कार्ड बनाया जाना आवश्यक है. इसी को पूर्ण करने एवं यूडीआईडी की शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति करने के लिए 04 मार्च 2023 तक जिला में अभियान चलाकर करें.

इस अभियान में सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा अपने प्रखण्ड अन्तर्गत बिहार राज्य निःशक्तता पेंशन योजना एवं इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्तता पेंशन के लाभुकों की सूची पंचायतवार पोर्टल से डाउनलोडड कर सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा.बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी से प्राप्त पंचायतवार सूची को आँगनवाड़ी सेविका एवं सहायिका को उपलब्ध कराया जायेगा.

लाभुकों से डोर-टू-डोर जाकर प्राप्त करेंगे यह कागजात

उन्होंने कहा कि सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अपने अधीनस्थ आँगनवाड़ी सेविका-सहायिका के माध्यम से सूची में अंकित लाभुकों के मिसिंग इंफॉर्मेशन के साथ-साथ प्रत्येक लाभुकों का फोटो, आधार कार्ड एवं दिव्यांगता प्रमाण पत्र की छायाप्रति लाभुकों से डोर-टू-डोर जाकर प्राप्त करायेंगे. उन्होंने कहा कि पेंशनधारियों का यूडीआईडी कार्ड निर्माण हेतु एनआईसी द्वारा विकसित पोर्टल पर आंगनबाड़ी सेविका से प्राप्त सूचीवार सूचनाओं की एंट्री एवं अपलोड का कार्य प्रखण्ड स्तर पर सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए प्रतिनियुक्त कार्यपालक सहायक द्वारा 18 फरवरी से 04 मार्च 2023 तक किया जायेगा. जिसका प्रतिदिन सतत अनुश्रवण प्रखण्ड विकास पदाधिकारी द्वारा किया जायेगा. उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग के सहायक निदेशक द्वारा प्रतिदिन डाटा अपलोड किये जाने का प्रतिवेदन राज्य कार्यालय से उपलब्ध करये गये लिंक पर अद्यतन की जायेगी. सहायक निदेशक, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग को निर्देश दिया गया कि सभी संबंधित पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर अपने अनुश्रवण में इस कार्य को निर्धारित समय पर करेंगें.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!