Wednesday, October 16, 2024
EducationSamastipur

दलसिंहसराय;ज्ञान टॉपर्स ट्यूटोरियल में केन्द्रीय बजट 2023-24 पर सेमिनार का आयोजन

दलसिंहसराय,ब्लॉक रोड स्थित ज्ञान टॉपर्स ट्यूटोरियल परिसर में बुधवार को मिथिला स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, समस्तीपुर इकाई एवं ज्ञान टॉपर्स ट्यूटोरियल के संयुक्त तत्वावधान में केन्द्रीय बजट 2023-24 पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया.आगत अतिथियों का स्वागत फुल, चादर, पाग और माला से एवं कार्यक्रम का संचालन डॉ विवेक दत्त ने किया.
सेमिनार का उद्घाटन करते हुए पूर्व प्रधानाचार्य सह अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष पटना विश्वविद्यालय नवल किशोर चौधरी ने  2023-24 के बजट को पॉलिटिकल डॉक्यूमेंट बताते हुए कहा कि इसमें कॉरपोरेट और पूंजीपतियों को ध्यान मे रखकर बनाया गया है.आम आदमी और बिहार जैसे पिछड़े राज्य का हित नदारद है.वही मुख्य अतिथि मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा के
 पूर्व विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र विभाग प्रो.डॉक्टर राम भरत ठाकुर  ने कहा कि सरकार बजट में प्रवासी मजदूरों की स्किल मैपिंग कर राज्य में रोजगार उपलब्ध कराना चाहिए.
जिससे युवाओं में नए नए स्किल डेवलपमेंट हो सकता.साथ ही उन्होंने बजट में बिहार के लिए कुछ ना होने की बात कही.महंगाई, बेरोजगारी, के लिए सरकार की ओर से कोई भी बेहतर उपाय नही करने की बात कही. सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए विमेंस कॉलेज, समस्तीपुर के डॉ विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि 2023-24 का बजट सरप्लस बजट है.जिसमें दुर्भाग्य से योजना से अधिक गैर योजना मद में खर्च होगी.सरकार ने बजट में इसके लिए कोई प्रयास नहीं किया है.
वही डॉ विवेक दत्त ने कहा कि बजट में महंगाई पर नियंत्रण के लिए प्रयास नहीं किया गया है.छात्रों के लिए कुछ नहीं है.सेमिनार में कहकशां,अवंतिका कुमारी,सौम्या कुमारी,ज्योति कुमारी,प्रिया कुमारी,भारती,रितिका कुमारी, लवली कुमारी,समीर कुमार,मो.तौकीर,उदय कुमार,कुंदन कुमार आदि छात्र छात्राएं उपस्थित थी.धन्यवाद ज्ञापन फिरदौस आलम ने किया.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!