Saturday, October 5, 2024
Vaishali

बुजुर्ग के पेट में दिखा गर्भाशय! CT स्कैन रिपोर्ट देख परिजनों के उड़े होश, जानिए डॉक्टर क्या बोले?

 

बिहार राज्य का स्वास्थ्य विभाग हमेशा चर्चा में रहता है. कभी जिला मुख्यालय के सदर अस्पतालों का कायाकल्प हो या कभी दूसरी कारगुजारियां. कुछ साल पहले समस्तीपुर में गर्भाशय घोटाला सामने आया था. इस घोटाले में पुरुषों के नाम से महिलाओं का ऑपरेशन कागजों में दिखाकर बड़ी राशि का हेरफेर कर दिया गया था. जिसे तत्कालीन समस्तीपुर के जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने उजागर किया था.

कुछ ऐसा ही कारनामा हाल ही में छपरा सदर अस्पताल में नजर आया. जब किडनी की परेशानी से पीड़ित मरीज अपना इलाज करवाने के लिए सदर अस्पताल में आया. जब ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर ने उस मरीज की CT स्कैन रिपोर्ट देखी तो उनके आश्चर्य की सीमा नहीं रही. 60 साल के मरीज की CT स्कैन रिपोर्ट में देखा गया कि उसके शरीर में गर्भाशय (Uterus) की स्थिति सामान्य है और ठीक तरीके से काम भी कर रहा है.

इस मरीज का CT स्कैन 21 फरवरी 2023 को छपरा सदर अस्पताल परिसर स्थित PPP मोड पर मौजूद कल्पना CT स्कैन सेंटर पर करवाया गया था. इस रिपोर्ट में पहले पेज के आखिरी पैराग्राफ में यूट्रस  के बारे में रिपोर्ट लिखी गई है.

M
आमतौर पर यूट्रस महिलाओं का ही होता है, जिसे हिंदी में गर्भाशय कहा जाता है. यह महिलाओं की प्रजनन प्रणाली का एक जरूरी हिस्सा होता है. महिलाओं की प्रजनन क्षमता के लिए इस अंग का होना और ठीक तरीके से काम करना जरूरी है. शायद ही पुरुषों में इस अंग का होना पाया जाता हो, इसकी संभावना बहुत ही नगण्य है.

जिस मरीज के सीटी स्कैन रिपोर्ट में गर्भाशय की बात लिखी गई है, उसका नाम भदई मियां (85 वर्ष) है. बुजुर्ग मरीज दाउदपुर थाना इलाके के बनवार का निवासी है. रविवार दोपहर ही किडनी की समस्या के कारण मरीज को छपरा सदर अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.

सदर अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर डॉ. संतोष कुमार बीती रात इमरजेंसी ड्यूटी पर थे. उन्होंने भदई मियां की सीटी स्कैन रिपोर्ट में यूट्रस (गर्भाशय) लिखे होने की बात कही. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह एक मानवीय भूल है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!