Sunday, October 27, 2024
Indian RailwaysPatna

बिहार के इन तीन रेलवे स्टेशन को बनाया जायेगा विश्वस्तरीय, होंगी यह खास सुविधाएं

दरभंगा: भारतीय रेलवे द्वारा देश के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों को आधुनिक और विश्वस्तरीय बनाने का काम किया जा रहा है. इसी कड़ी में बिहार के तीन रेलवे और एनसीआर के एक स्टेशन को अपग्रेड किया जा रहा है 

भारतीय रेलवे के अनुसार रिडेवलपमेंट कार्य के तहत बिहार के दरभंगा, बापूधाम मोतिहारी और सीतामढ़ी को विकसित किया जाएगा. इसी तरह से पश्चिम मध्य रेलवे के रानी कमलापति स्टेशन, गांधीनगर राजधानी स्टेशन और दक्षिण पश्चिम रेलवे के सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनल स्टेशन को विकसित करके चालू कर दिया गया है.

इसी कड़ी में उत्तरी रेलवे के गाजियाबाद स्टेशन का भी कायाकल्प किया जाएगा. रेल मंत्रालय द्वारा इसकी कुछ तस्वीरें भी साझा की गई हैं. जिसके मॉडल में स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर डिजाइन किया जा रहा है. इस रेलवे स्टेशन की इमारत तीन मंजिला होगी जिसके अलग-अलग तल पर कर्मचारियों व अधिकारियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी.

इन रेलवे स्टेशन पर कई अत्याधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी. जिसमें अलग से टिकट काउंटर, मल्टी लेवल पाकिर्ंग, अत्याधुनिक फूड कोर्ट, बच्चों के लिए गेमिंग जोन, वातानुकूलित वेटिंग हॉल और एक्सक्लेटर, सुरक्षा के लिए स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जायेंगे. इसके अलावा रेलवे के वन स्टेशन वन प्रोडक्ट की स्कीम के तहत इसमें लोकल कारीगरों के उत्पाद, स्थानीय मशहूर उत्पादों की झलक भी इन स्टॉल पर देखने को मिलेगी.

हालांकि, स्टेशनों के निर्माण के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है, क्योंकि स्टेशन विकास कार्यक्रम की प्रकृति जटिल है. इसमें कई हितधारक और विभिन्न वैधानिक मंजूरी शामिल हैं.

दिल्ली-एनसीआर के रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए पहले ही रेलवे ने हरी झंडी दे दी है. इसमें गाजियाबाद स्टेशन पर विकास कार्य के लिए 336 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. रेलवे अनुमान के मुताबिक अगले कुछ सालों में दिल्ली और एनसीआर के रेलवे स्टेशन की तस्वीर बिल्कुल बदल जाएगी और यात्रियों को कई आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!