Monday, October 21, 2024
Indian RailwaysPatna

बेगूसराय के इन 2 रेलवे स्टेशनों का अमृत भारत योजना के तहत होगा कायाकल्प,मिलेगी बेहतर सुविधा

बेगूसराय. रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण को लेकर अमृत भारत योजना नाम से एक नई नीति तैयार की है. जिसमें सोनपुर मंडल द्वारा चयनित 15 स्टेशनों की सूची में बिहार के बेगूसराय के दो स्टेशनों को शामिल किया गया है. बरौनी-कटिहार रेलखंड पर स्थित लखमिनियां एवं साहेबपुर कमाल स्टेशन को अमृत भारत योजना के तहत विकसित किया जाएगा. जिन्हें अलग-अलग प्रकार की उच्च क्षमता वाली नयी सुविधाओं की उपलब्धता के साथ-साथ पहले से मौजूद सुविधाओं को भी उन्नत किया जाएगा. इस खबर से जिले के लोगों में खुशी की लहर है और लोगों ने यह उम्मीद जताई है कि आने वाले दिनों में विकास की रोशनी से दूर जिले के इन स्टेशनों के दिन बहुरेंगे और इनका समुचित विकास होगा.

 

जानकार बताते हैं लखमीनियां स्टेशन के विकास की मांग वर्षों से स्थानीय लोगों के द्वारा की जा रही थी. लखमीनियां स्टेशन के विकास के लिए राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा भी कई बार रेल मंत्री को पत्र लिख चुके हैं. साथ ही लखमीनियां रेलवे स्टेशन का मुद्दा राज्यसभा में भी प्रमुखता से उठाई थी. अब इस योजना के तहत स्टेशन का आधुनिक करण होना तय माना जा रहा है. इस योजना के तहत पुरानी भवनों को हस्तांतरित करते हुए नई उच्च प्राथमिकता वाली यात्री सुविधा बहाल किये जाएंगे. साथ ही जगह भी उपलब्ध हो सके एवं भविष्य में विकास सुचारू रूप से किया जा सके.

 

10 करोड़ तक खर्च कर बदलेगी स्टेशन की सूरत

रेल मंत्रालय की व्यापक उद्देश्य वाली इस योजना के बारे में पूर्व मध्य रेलवे सोनपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य लंबी अवधि में स्टेशन परिसर में रूफ प्लाजा और सिटी सेंटर बनाने के लिए इन रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान की तैयारी की गई है. जिसके तहत चयनित प्रत्येक स्टेशन पर लगभग 10 करोड़ तक खर्च किये जाएंगे. जिसमें उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म, जल निकासी की सुविधा, नालियों के सौंदर्यीकरण के अलावा यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी.

 

वहीं मास्टर प्लान के अंतर्गत इन स्टेशनों पर 5 जी टॉवर का निर्माण होगा. जबकि वेटिंग रूम, प्लेटफॉर्म, रिटायरिंग रूम और कार्यालयों के फर्नीचर आधुनिक और आरामदायक बनाने जाएंगे. इसके साथ ही दिव्यंगजनों के लिए पर्याप्त संख्या में शौचालय उपलब्ध कराए जाएंगे.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!