Friday, October 25, 2024
Vaishali

ट्रेन से पार्सल दिल्ली भेजना हो या पटना,आपके घर से ही उठवाएगा रेलवे

 

रांची. रांची के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि अब उन्हें पार्सल के लिए स्टेशनों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. अब लोगों के घर से ही डोर टू डोर सामान रेलवे के द्वारा कलेक्ट कर लिया जाएगा और उसे गंतव्य तक रेलवे और पोस्ट ऑफिस मिलकर पहुंचाएगा.

रांची रेलवे स्टेशन से डीआरएम प्रदीप गुप्ता और चीफ पोस्ट मास्टर जनरल राकेश कुमार की मौजूदगी में केंद्र सरकार की जॉइंट पार्सल प्रोडक्ट योजना के तहत कार्गो सर्विस की शुरुआत की गई है.

रांची रेल मंडल सीनियर डीसीएम निशांत कुमार ने कहा, इससे खासकर बुजुर्गों और दिव्यांगों को अधिक लाभ पहुंचेगा व रेलवे स्टेशन में भी जरूरी आधुनिक आधारभूत संरचना का विकास किया जाएगा. जिसमें बोर्ड ट्रांसफर यूनिट, रोलर ट्रॉली, स्टैकिंग एरिया, बोल्डेस्ट एरिया और कन्वेयर सिस्टम शामिल हैं.

जनशताब्दी से शुरू की गई कार्गो सर्विस

रांची से परिचालित ट्रेन संख्या 12366 रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस (Janshatabdi Express Ranchi Patna) में कार्गो सर्विस के अंतर्गत पहला पार्सल पटना के लिए भेजा गया. फिलहाल रांची से पटना के लिए ट्रेन संख्या 12366 रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस व रांची से दिल्ली (Janshatabdi Express Ranchi Delhi)) के लिए ट्रेन संख्या 12817 हटिया-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस ट्रेन में एक्सप्रेस कार्गो सर्विस की सुविधा उपलब्ध है.

पार्सल बुक करते समय इन बातों का रखें ख्याल

पार्सल बुक करने के लिए अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पार्सल सुपरवाइजर से संपर्क कर सकते हैं या रेलवे के वेबसाइट पर जा कर बुक कर सकते हैं.

-पार्सल बुकिंग करते समय रेलवे रेसिप्ट उपभोक्ता को दिया जाता है. जिसके तहत वह अपने पार्सल के करंट स्टेटस व ट्रैक कर सकते हैं.

-पोस्टमैन आपके पार्सल को एक सीमित समय के अंदर ही कलेक्ट करेंगे.

-अगर इस दौरान उपभोक्ता ने देरी की तो उन्हें वार्फेज चार्ज देने होंगे.

– निर्धारित ट्रेन के खुलने से 4 घंटे पहले तक पार्सल बुक किया जा सकता है.

-इस वेबसाइट पर जा कर पार्सल बुक कर सकते हैं, parcel.indianrail.gov.in

क्या है जॉइंट पार्सल प्रोडक्ट योजना

इस योजना के माध्यम से पार्सल को घर से ले जाया जाएगा और जिस शहर में पहुंचाना है वहां तक डिलीवरी हो जाएगी. रेलवे पार्सल के माध्यम से सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजता है, लेकिन इस योजना के अंतर्गत रेलवे डाक विभाग के माध्यम से पार्सल को घर से उठाएगा और जिस शहर में जिस व्यक्ति के पास पहुंचाना है तो उसे डाक विभाग का कर्मचारी ही पहुंचाएगा. यानी पार्सल रेलवे पार्सल ऑफिस में लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!