Sunday, October 27, 2024
Vaishali

खुशखबरी;PMCH में हार्ट मरीजों के लिए कैथ लैब चालू:यहां लगेगा दवा का ही खर्च

 

पटना.

पीएमसीएच में कैथ लैब चालू हो गई है। इसका उद‌्घाटन पिछले दिनों उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने किया था। पहले दिन सोमवार को तीन महिला मरीजों की एंजियोग्राफी की गई। तीनों में 70 से 99 फीसदी ब्लाॅकेज मिला। जिनकी एंजियोग्राफी की गई, उनमें बिक्रम की शोभा शर्मा, बक्सर की सीता देवी और छपरा की नूर सबा शामिल हैं। तीनों कोरोनरी आर्टरी डिजीज से पीड़ित हैं।

एंडियोग्राफी कार्डियोलॉजी विभाग के हेड डॉ. बीपी सिन्हा, अधीक्षक डॉ. आईएस ठाकुर, हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक कुमार की मौजूदगी में की गई। हार्ट मरीजों को इस कैथ लैब में एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर, वॉल्व रिपेयर आदि की सुविधा नियमित मिलेगी।

पीएमसीएच में कार्डियोलॉजी विभाग तो कार्यरत था, पर कैथ लैब नहीं होने से हार्ट के मरीज का सर्जिकल इंटरवेंशन नहीं हो पा रहा था। कैथ लैब के लिए फंड की व्यवस्था कंपनी सीएसआर के तहत एचडीएफसी बैंक ने की है।

गरीब मरीजों को राहत

अस्पताल के अधीक्षक डॉ. आईएस ठाकुर ने बताया कि कैथ लैब की व्यवस्था होने से गरीब मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। प्राइवेट अस्पताल में एंजियोग्राफी का खर्च 10 हजार से 12 हजार रुपए जबकि आईजीआईएमएस में 5 हजार रुपए आता है। पीएमसीएच मरीज को सिर्फ दवा लानी पड़ रही है। पहले मरीज आते थे तो ओपीडी में इलाज चलता था, पर एंजियोग्राफी या एंजियोप्लास्टी करने की नौबत आने पर रेफर करना पड़ता था।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!