Friday, September 27, 2024
Patna

मोतीपुर में जल्द शुरू हो जाएगा इथेनॉल उत्पादन, इतने करोड़ लीटर होगा उत्पादन..

मुजफ्फरपुर. मुजफ्फरपुर अब कुछ दिनों में इथेनॉल उत्पादन का हब बन जाएगा. मोतीपुर में तैयार हो रहा इथेनॉल प्लांट अपने आखरी चरण में है. तकरीबन 320 केएलपीडी की क्षमता वाले इस इथेनॉल प्लांट में सालाना तकरीबन 10 करोड़ लीटर इथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा. बिहार सरकार में उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने अपने ट्विटर हैंडल से मोतीपुर के इथेनॉल प्लांट की तस्वीर शेयर कर लिखा है कि पूर्वी भारत में बिहार अब इथेनॉल का हब बन रहा है. संदीप पौंड्रिक ने आगे लिखा है, इसी साल के अप्रैल तक में मोतीपुर का इथेनॉल प्लांट काम करने लगेगा.

आधा दर्जन जिलों में लगाया जा रहा प्लांट

 

बताया जा रहा है कि बिहार के आधा दर्जन जिलों में इथेनॉल संयंत्र लगाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में मुजफ्फरपुर में भी इथेनॉल प्लांट तैयार किया जा रहा है. मुजफ्फरपुर में इथेनॉल प्लांट बन जाने से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा. रोजगार सृजन के दृष्टिकोण से यह प्लांट बेहद लाभकारी साबित होने जा रहा है. बिहार सरकार में उद्योग विभाग के मुख्य सचिव संदीप पॉन्ड्रिक के मुताबिक पूर्वी भारत में इथेनॉल उत्पादन में बिहार अब बहुत आगे निकल चुका है. आने वाले महीनों में निर्माणधीन इथेनॉल प्लांट शुरू हो जाएंगे.

35 करोड़ लीटर वार्षिक इथेनॉल उत्पादन का लक्ष्य

गौरतलब है कि आने वाले सालों में बिहार में 35 करोड़ लीटर वार्षिक इथेनॉल उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है. आने वाले समय में इथेनॉल आधारित कार्य भारत में होने वाले हैं. इथेनॉल के उत्पादन से पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ ढेरों रोजगार सृजन भी होंगे. गौरतलब है कि बिहार में इसके पूर्व पूर्णिया में प्लांट शुरू हो चुका है, जबकि बिहार के कई अन्य शहरों में भी प्लांट का निर्माण जारी है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!