Wednesday, October 23, 2024
EducationSamastipur

दलसिंहसराय:गुरूकुल सीनियर सेकेंड्री स्कूल में डीएसपी ने कहा अच्छे विचारों से समाज में मिलेगी एक अलग पहचान

दलसिंहसराय:- अनुमंडल के विद्यापतिनगर प्रखंड के गोखुल विहार स्थित गुरूकुल सीनियर सेकेंड्री स्कूल में शुक्रवार को आपरेशन संस्कार के तहत डीएसपी दिनेश कुमार पांडेय ने बच्चों को अनुशासन व नैतिकता का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि बच्चों की पहली पाठशाला उनका घर होता है जहां से बच्चे संस्कार सीखते हैं।उसके बाद विद्यालय जाते हैं जहां पर पढ़ाई के साथ संस्कारवान बनते हैं।उन्होंने बच्चों से कहा कि अपने लक्ष्य को पहले निर्धारित करें फिर मंजिल की प्राप्ति को लेकर पूरी शिद्दत के साथ मेहनत कर उसे हासिल करें।

 

 

 

लक्ष्य तय होने से मंजिल तक पहुंचना आसान होता है।सच्ची लगन व अच्छे विचार की बदौलत ही आप अपने आने वाले कल को बदल सकते हैं।अभिभावकों से जीवन में आने वाली समस्या पर खुलकर बात करें ताकि वह आपको सही मार्ग बता सकें।बुरी आदतों से बचें और हमेशा अपने लक्ष्य की ओर ही अपना फोकस बनाए रखें।डीएसपी ने कहा कि हमेशा सकारात्मक सोच रखें. समाज में अपने अच्छे विचार से आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं।उन्होंने बच्चों को रूटीनबद्ध तरीके से स्कूली जीवन जीने की सलाह दी।डीएसपी श्री पांडे ने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी जरूरी है।कोई भी बच्चे गलत राह पर न चलें।अगर कोई गलत कर रहा है तो उसे भी मना करना है।अंहकार को त्याग कर ही अच्छा संस्कार प्राप्त किया जा सकता है।

 

 

 

जिस व्यक्ति में संस्कार नहीं है उस व्यक्ति का जीवन जंगली जानवर के समान होता है। इसलिए बच्चों को समयबद्ध तरीके से लक्ष्य को लेकर पढ़ना चाहिए।प्राचार्य मनोज कुमार ने कहा कि गुरुकुल बेहतर समाज देने के लिए बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ बेहतर संस्कार भी देने के लिए संकल्पित है।इससे पूर्व विद्यालय प्राचार्य ने मिथिला परंपरा के अनुसार मुख्य अथिति डीएसपी को पाग,माला,चादर आदि भेंट कर सम्मानित किया गया। मौके पर शिक्षक सुकेश बनर्जी,पार्थ सारथी,शकिल अहमद,जनार्दन महतो,एसके झा,श्री रूपा देवनारायण, दीपा,कविता बनर्जी,देवोश्री आचार्या,पूजा सूत्रधर आदि मौजूद थे।”

Kunal Gupta
error: Content is protected !!