Monday, October 21, 2024
Vaishali

25 राज्य, 12 ज्योतिर्लिंग और 10 हजार KM की दूरी, देश को ये संदेश देने साइकिल से निकला युवक

 

बिहार के सुपौल जिले में एक युवक दस हजार किलोमीटर की साइकिल यात्रा पर निकला है. इसके पीछे उनका उद्देश्य पेट्रोलियम पदार्थों की महंगाई के समाधान, पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता का संदेश देना है. स्थानीय लोग उसकी इस पहल की काफी सराहना कर रहे हैं.

गौरतलब है कि जिले के नेपाल सीमावर्ती बीरपुर हटिया चौक से अजीत चौधरी उर्फ बंजारा साइकिल यात्रा पर निकले हैं. वो 25 राज्यों की यात्रा करेंगे. 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करेंगे. साथ ही चारधाम यात्रा भी करेंगे. इसके लिए उन्होंने 8 महीने का समय निर्धारित किया है.

मीडिया से बात करते हुए बंजारा अजीत ने बताया कि पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमतों से लोग मुसीबतों का सामना कर रहे हैं. साइकिल कम दूरी के आवागमन का एक बेहतर साधन है. इसके अनगिनत फायदे भी हैं. सबसे अहम बात ये है कि साइकिल चलाने से पेट्रोल की बचत होगी और शरीर भी स्वस्थ रहता है. इसके साथ ही पर्यावरण प्रदूषित होने से बच जाता है.

साइकिल यात्रा पर निकले अजीत का कहना है कि छोटी दूरी के लिए लोगों को अपने जीवन में साइकिल की महत्ता पर ध्यान देना चाहिए. उनकी साइकिल यात्रा का शुभारंभ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कोसी संघ संचालक बुद्धेश्वर शर्मा ने झंडी दिखाकर किया. इस दौरान सैकड़ों नगरवासियों ने उन्हें गर्मजोशी के साथ विदा किया.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!