Tuesday, October 22, 2024
Ajab Gajab NewsNew Delhi

सैटेलाइट या अग्नि-5 की रोशनी ? कोलकाता में रहस्यमयी लाइट दिखने से लोग हुए आश्चर्यचकित

पश्चिम बंगाल में कई जगहों पर रहस्यमयी रोशनी दिखाई देने से कौतूहल हो गया. सोशल मीडिया पोस्ट के मुताबिक, यह रहस्यमयी रोशनी कोलकाता के साथ-साथ बांकुड़ा, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली और ओडिशा के कुछ जिलों में दिखाई दी. बंगााल और ओडिशा के आसमान में 5 मिनट तक दिखाई देने वाली इस रोशनी ने सबको अचंभे में डाल दिया है.यह सोचने पर मजबूर कर दिया है आखिर यह कैसी और किसकी रोशनी है. हालांकि, दोनों राज्यों के आसमान में दिखाई देने वाली रहस्यमयी रोशनी मिसाइल परीक्षण की थी या नहीं, इसकी जानकारी नहीं है.

 

 

सैटेलाइट या अग्नि-5 की रोशनी होने की अटकलें

दोनों राज्यों के आसमान में इस रहस्यमयी रोशनी को देखे जाने के बाद सैटेलाइट या अग्नि-5 के होने की अटकलें तेज हो गईं. यह इसलिए क्योंकि भारत ने आज ही शाम में न्यूक्लियर कैपेबल अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का नाइट परीक्षण किया है. ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से शाम 5.30 बजे अग्नि-5 का प्रक्षेपण किया गया. इसके कुछ देर बाद ही दोनों राज्यों के आसमान में यह रोशनी दिखाई दी. शाम 5.50 से 5.55 तक यह रहस्यमयी रोशनी आसमान में दिखाई दी.

 

 

मिसाइल तीन चरण के ठोस ईंधन वाले इंजन का किया गया उपयोग

रिपोर्टों में कहा गया है कि मिसाइल तीन चरण के ठोस ईंधन वाले इंजन का उपयोग करती है और बहुत अधिक सटीकता के साथ 5000 किलोमीटर तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है. अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के बीच बढ़े तनाव के बीच भारत ने यह मिसाइल परीक्षण किया गया है. हालांकि, देश के पूर्वी हिस्से के आसमान में दिखाई देने वाली रहस्यमयी रोशनी मिसाइल परीक्षण की थी या नहीं, इसकी जानकारी नहीं है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!