Saturday, October 26, 2024
Samastipur

Samastipur Wealth Update;18 तक 9 से 11 डिग्री के बीच रहेगा पारा, बढ़ेगी ठंड

Samastipur Wealth Update;समस्तीपुर।उत्तर बिहार के जिलों में आगामी 18 दिसंबर तक ठंड के बढ़ने के आसार बताए गए हैं। इसको लेकर ग्रामीण कृषि मौसम सेवा विभाग पूसा व भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से मंगलवार को आगामी 14-18 दिसंबर का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है। जिसके अनुसार इस अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के बादल आ सकते हैं। वहीं मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। जबकि सुबह में मध्यम से घना कुहासा छा सकता है। दिन में मौसम साफ रहने की संभावना है। बताया गया कि इस अवधि में अधिकतम तापमान 23-25 व न्यूनतम तापमान 9-11 डिग्री के बीच रहेगा। वहीं पछिया हवा व गिरते तापमान के कारण इस अवधि में ठंड में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान 6-8 किमी की रफ्तार से हवा चल सकती है। इस बीच मंगलवार को शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों मेंे घने कोहरे के कारण 10 मीटर से भी कम विजिबिलिटी रही। जिससे गांव, शहर व एनएच पर लोगों को सुबह के समय यातायात में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

 

 

20 तक करें पिछात गेहूं की बुआई

 

वैज्ञानिकों ने किसानों को 20 दिसंबर से पूर्व पछात गेहूं की बुआई समाप्त करने की सलाह दी है। वहीं 20-25 दिन वाले गेहूं में पहली सिंचाई के बाद आए खर-पतवार को हटाने के लिए दवा का छिड़काव करने, आलू के फसल की निकौनी कराने व चुना की बुआई समाप्त करने की सलाह दी है।

 

^उत्तर बिहार के जिलों में लगातार चलने वाली पछिया हवा व तापमान में आई गिरावट से इस सप्ताह ठंड और बढ़ेगी। वहीं सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा छा सकता है। जिससे विजिबिलिटी 10-15 तक रह सकती है। सुबह के यातायात में सावधानी बरतें। किसान सलाह के अनुरूप कृषि कार्य पूरा करें।

-डॉ. अब्दुस सत्तार, मौसम वैज्ञानिक, डीआरपीसीएयू, पूसा

Kunal Gupta
error: Content is protected !!