Monday, October 21, 2024
HealthSamastipur

समस्तीपुर:मौसम बदलने से बढ़ रहे सर्दी-खांसी के मरीज, रोजाना 400 रोगी पहुंच रहे अस्‍पताल

Samastipur: Patients of cold and cough are increasing due to changing weather:समस्तीपुर: सर्दी के मौसम जिले को अपनी गिरफ्त में ले चुका है। ठंड बढ़ने के साथ ही लोगों की परेशानी भी बढ़ने लगी है, जिसके कारण शनिवार को सदर अस्पताल में काफी संख्या में मरीज इलाज के लिए पहुंचे। अस्‍पताल में अधिकतर वायरल बुखार, सर्दी-खांसी सहित अन्य बीमारी से ग्रसित मरीज पहुंच रहे हैं।

 

मौसम में हुए परिवर्तन के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। इस दौरान स्वास्थ्य का ख्याल रखना जरूरी है। मौसम के बदलने से हर उम्र के लोग सर्दी, खांसी, बुखार के प्रकोप से परेशान हो रहे हैं। थोड़ी सी लापरवाही बीमारी को बढ़ा रही है। स्वास्थ्य विभाग भी लगातार नजर रखे हुए है। सदर अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन मौसम बदलने के कारण 400 से अधिक मरीज पहुंच रहे है, जिनका सामान्य विभाग में इलाज किया जा रहा है।

 

 

ठंड में निमोनिया का रहता है खतरा

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रकाश कुमार ने कहा कि ठंड के मौसम में निमोनिया का खतरा रहता है। यदि इसका उपचार न किया जाए तो यह नुकसानदेह भी हो सकता है। यह बैक्टीरिया से होने वाला इंफेक्शन है और इसके कारण आपको दूसरी विभिन्न बीमारियां भी हो सकती है।

 

कुछ स्थितियों में इसका इलाज केवल चिकित्सक को दिखाने भर से और एंटीबायोटिक लेने से भी काम चल जाता है, लेकिन बीमारी के लक्षणों के आधार पर कभी-कभी मरीज को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। इसके लिए अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत हो सकती है। ठंड के मौसम में हमेशा खाने से पहले हाथ धोना चाहिए। ताकि कीटाणु हमसे दूर रहें। इसके साथ ही हमेशा कान ढककर और मौजा पहनकर शरीर को गर्म रखने का प्रयास करना चाहिए।

 

बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सतर्कता बरतने की जरूरत

सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ गिरीश कुमार का कहना है कि ताजा भोजन और पानी को गर्म कर पीना बेहतर है। सर्दी-खांसी और बुखार होने पर तत्काल इलाज कराएं। सर्दियों में सेहत के प्रति लापरवाही बरतने पर बच्चों से लेकर व्यस्कों और बुजुर्गों तक में कई बीमारियों हो रही है। इस मौसम में अस्पताल में सर्दी और खांसी से परेशान मरीज पहुंच रहे हैं।

 

सर्दी से ऐसे करें बचाव

ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. सैयद मेराज इमाम ने कहा कि ठंड में हो रही बीमारी का सही से उपचार न किया जाए तो यह तेज सिर दर्द, खराब गले, बलगम जमा होना और नाक के इन्फेक्शन में बदल सकती है। सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़े पहनने के साथ-साथ गर्म पानी पीना चाहिए।

 

समस्तीपुर सिविल सर्जन डॉ. एसके चौधरी ने बताया कि ठंड के मौसम में कई प्रकार की बीमारी होती हैं। खासकर इस मौसम में सर्दी, खांसी व बुखार अधिक हो रहा है। थोड़ी सी लापरवाही से बीमारी बढ़ रही है। बच्चे और बुजुर्गों का खास ध्यान रखना चाहिए। गर्म कपड़े पहनने के साथ ताजा भोजन करें। वहीं, बीमार होने पर चिकित्सक को दिखाएं।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!