Sunday, October 27, 2024
PatnaSamastipur

पटना में सातवें चरण की बहाली को लेकर प्रदर्शन, शिक्षक अभ्यर्थियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

पटना के डाकबंगला चौराहे पर मंगलवार को शिक्षक अभ्यर्थियों ने जमकर प्रदर्शन किया. साढ़े चार घंटे के प्रदर्शन के बाद जब अभ्यर्थी नहीं माने तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर सभी को खदेड़ दिया. लाठीचार्ज होते ही डाकबंगला पर भगदड़ मच गई. इसमें कई पुलिसकर्मियों की लाठी भी टूट गयी. भगदड़ में सड़कों पर लगे वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गये. दरअसल, शिक्षक अभ्यर्थी हाथों में गुलाब का फूल लिए विधानसभा का घेराव करने निकले थे, लेकिन शिक्षकों को पुलिस ने डाकबंगला पर ही रोक दिया. रोकने के बाद अभ्यर्थियों की भीड़ वहीं पर बैठ गया. सड़क पर बैठे अभ्यर्थियों ने जमकर सरकार विरोधी नारे लगाये. प्रदर्शन कर रहे 500 से अधिक अभ्यर्थियों की भीड़ को रोकने के लिए डाकबंगला पर वाटर कैनन, व्रज वाहन के अलावा भारी संख्या में अतिरिक्त पुलिस जवान को तैनात किया गया था. कोतवाली थाने की पुलिस ने आठ लोगों को हिरासत में लिया, जिसे बांड भरवा कर छोड़ दिया गया.

शिक्षक बहाली का नोटिफिकेशन जारी करने की मांग

बिहार प्रारंभिक युवा शिक्षक संघ के आह्वान पर सातवें चरण की प्राथमिक शिक्षक बहाली के नोटिफिकेशन जारी करने की मांग को लेकर शिक्षक अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया है. संघ के प्रदेश अध्यक्ष दीपांकर गौरव ने बताया कि करीब चार सालों से शिक्षक अभ्यर्थी सीटेट ,बीटेट पास कर सड़क पर आंदोलन को विवश है. गर्दनीबाग में शांतिपूर्ण ढंग से शिक्षक अभ्यर्थी पिछले 38 दिनों से धरने पर बैठे हैं, बाबजूद शिक्षा विभाग के कोई अधिकारी उनकी सुधि लेने धरनास्थल पर नही पहुंचे. विवश होकर शिक्षक अभ्यर्थी सड़क पर उतर गये हैं. कार्यकारी अध्यक्ष नितेश पांडेय तथा प्रवक्ता अनीश सिंह ने कहा कि शिक्षा विभाग के उदासीन रवैये के कारण शिक्षक अभ्यर्थियों में काफी रोष है.

 

जुलाई के अंत तक विज्ञप्ति जारी करने की बात कही थी शिक्षा विभाग ने

प्रदेश उपाध्यक्ष मीकू पाल तथा संयोजक कुमार सत्यम ने बताया कि शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी कर जुलाई के अंत तक सातवें चरण की प्राथमिक शिक्षकों की बहाली के विज्ञापन जारी करने की बात कही थी, लेकिन अबतक नोटिफिकेशन जारी नहीं हो सका है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने भी शिक्षक अभ्यर्थियों के आंदोलन में साथ देने की बात कही है. शिक्षक आन्दोलन को सभी विपक्ष का पुरजोर समर्थन है.

 

नालंदा के बिट्टू का टूटा हाथ, कई महिला अभ्यर्थियों का सिर भी फूटा

पुलिस द्वारा किये गये लाठीचार्ज में एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गये हैं. किसी का हाथ टूट गया तो किसी का सिर फूट गया है. सबसे अधिक नालंदा के बिट्टू को चोट लगी है. लाठी के चोट के कार बिट्टू का हाथ टूट गया है. संघ के प्रदेश अध्यक्ष दीपांकर गौरव ने बताया कि 6 महिला अभ्यर्थी लाठी से घायल हो गयी है. सभी का अलग-अलग निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है. प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि इस लाठीचार्ज से हम डरने वाले नहीं है. अगर मांगे पूरी नहीं हुई तो आंदोलन और उग्र होगा.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!