Monday, October 28, 2024
Patna

New Year 2023: नालंदा के टूरिस्ट स्पॉट पर लगा ग्रहण! नए साल पर जू और नेचर सफारी घूमने नहीं जा पाएंगे सैलानी

New Year 2023: Eclipse at tourist spot of Nalanda।।नालंदा: नए साल को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. एक जनवरी को कई जगह घूमने की प्लानिंग लोग कर रहे. बिहार के लोग अगर एक जनवरी को नालंदा के टूरिस्ट स्पॉट घूमने की सोच रहे तो उससे पहले ये खबर जरूर पढ़ लें. उनके लिए मायूस होने वाली खबर है. अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल राजगीर में इस बार नए साल पर रौनक नहीं दिखेगी. नए साल के मौके पर जू सफारी और नेचर सफारी को बंद कर दिया गया है. जू सफारी और नेचर सफारी को देखने के लिए देश नहीं बल्कि विदेशों से पर्यटक भी यहां पहुंच रहे थे. अचानक इस तरह का आदेश जारी होना कहीं ना कहीं नए साल के मौके पर आने वाले सैलानियों को मायूसी छा गई है.

जू सफारी के डायरेक्टर ने जारी किया पत्र

 

जू सफारी और नेचर सफारी को क्यों बंद कर दिया गया इसके बारे में अधिक जानकारी देने से डीएफओ परहेज कर रहे हैं. राजगीर, नालंदा में नए साल के मौके पर पिकनिक मनाने के लिए भारी संख्या में सैलानी यहां पहुंचते थे. इस बार सैलानियों के मन में जरूर होगा कि इस बार राजगीर के जू सफारी और नेचर सफारी का आनंद ले सकेंगे, लेकिन एक जनवरी से पहले ही आदेश जारी कर पर्यटकों के लिए इसे बंद कर दिया गया है. जू सफारी के डायरेक्टर हेमंत पटेल के द्वारा एक लेटर जारी करते हुए इसके बंद होने की बात कही गई है.

 

राजगीर के पर्यटक स्थल नए साल पर बंद

राजगीर के जू सफारी को देखने के लिए पर्यटक यहां पहुंचते हैं. सैलानी पर्यटक बख्तरबंद गाड़ी में बंद होकर जानवर का दीदार करते हैं. जू सफारी में फिलहाल  बाघ, शेर, हिरण, बंदर, भालू मौजूद हैं. राजगीर का सबसे मनमोहक दृश्य नेचर सफारी के अंदर देखने को मिलता है क्योंकि नेचर सफारी के अंदर ग्लास स्काईवॉक, सस्पेंशन ब्रिज जिपलाइन, फ्लाइंग फॉक्स जीप स्काईवॉकिंग, राइफल शूटिंग, वॉल क्लाइंबिंग, आर्चरी, बंबू वुडेन, मड हट, रॉक क्लाइंबिंग, सेंट्रल लॉन, हिल्स, तालाब, बटरफ्लाई जोन, नेचर वॉक, वुडन ब्रिज, चिल्ड्रन पार्क हैं. इसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक राजगीर पहुंचते हैं. नए साल के मौके पर सैलानी पर्यटक के चेहरे पर मायूसी छा जाएगी जब उन्हें यह पता लगेगा कि नए साल के मौके पर राजगीर में बने जू सफारी और नेचर सफारी बंद हो गया हो.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!