Thursday, October 24, 2024
Patna

पटना में इस जगह पर बनेगा मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब, अंडर ग्राउंड पाथ-वे को किया जाएगा तैयार

Multi Modal Transport Hub will be built at this place in Patna:अनिकेत त्रिवेदी, पटना: पटना स्मार्ट सिटी की एक महत्वाकांक्षी योजना मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाने का काम शुरू हो गया है. पटना जंक्शन के पास बकरी बाजार वाली जगह पर लगभग 3.38 एकड़ में ट्रांसपोर्ट हब बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई है. यहां अंडरग्राउंड फिर ग्राउंड, फस्ट और सेंकेंड फ्लोर मिला कर कुल चार फ्लोर में लगभग 296 वाहनों के लगाने की क्षमता रहेगी. इंतजार के बाद स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्टों में तेजी आने से बकरी बाजार वाले जगह की साफ-सफाई पूरी की गयी है. निर्माण कंपनी की ओर से ले-आउट करने के लिए मार्किंग व खुदाई का काम भी शुरू कर दिया गया है.

67 करोड़ में तैयार होगा मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब
स्मार्ट सिटी के इस प्रोजेक्ट को भवन निर्माण निगम की ओर से बनाने का काम शुरू किया गया है. जानकारी के अनुसार गोविंदा कंस्ट्रक्शन नाम की कंपनी इस प्रोजेक्ट को तैयार करेगी. योजना के तहत इस पर लगभग 67 करोड़ खर्च होने हैं. कंपनी को जून 2023 में ही इस प्रोजेक्ट को पूरा करना है. मालूम हो कि केंद्र सरकार की ओर से स्मार्ट सिटी की सभी योजनाओं को अगले वर्ष जून तक पूरा करने के निर्देश दिये गये हैं. इसलिए सभी प्रोजेक्टों पर तेजी से काम पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है.

कहां कितनी रहेगी वाहन लगाने की क्षमता
अंडर ग्राउंड फ्लोर – 120 चार पहिया वाहन

ग्राउंड फ्लोर – 32 बस

पहला तल्ला – 69 चार पहिया वाहन

दूसरा तल्ला – 75 चार पहिया वाहन

पूरा क्षेत्र – 3.38 एकड़ या 14 हजार वर्ग फुट

दूसरे तल्ले पर फूड कोट व कैफेटेरिया
मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के दूसरे तल्ले पर फूड कोट और कैफेटेरिया बनाने की योजना है, ताकि वाहन लगाने वालों को इसकी सुविधा मिल सके.

70 मीट अंडर ग्राउंड पाथ-वे तैयार
मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब से पटना जंक्शन पहुंचने के लिए 440 मीटर सब-वे का निर्माण हो रहा है. इसमें 340 मीटर भूमिगत रहेगा. सब-वे में एस्केलेटर, ट्रैवलेटर और वॉकवे, अग्निशामक, लाइट, एलइडी स्क्रीन और ड्रेनेज सिस्टम होंगे. इससे लोग सीधे जंक्शन परिसर (पुराना दूध मार्केट) निकल जायेंगे. फिलहाल 70 मीटर अंडरग्राउंड पाथवे का निर्माण किया पूरा हो चुका है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!