Sunday, October 27, 2024
VaishalidharamNew DelhiPatna

महावीर मंदिर बच्चों के लिए अगले साल खोलेगा देश का पहला कैंसर अस्पताल, जानें क्यों होगा खास..

Mahavir Temple to open country’s first cancer hospital.पटना के महावीर कैंसर संस्थान के 24 साल पूरे हो गये हैं. इस अवसर पर महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में बताया कि बच्चों के लिए पटना में 100 बेड का विशिष्ट कैंसर अस्पताल अगले साल के आखिर तक बनकर तैयार हो जाएगा. महावीर मंदिर न्यास इसका निर्माण करा रहा है. महावीर कैंसर संस्थान परिसर में आयोजित कार्यक्रम में आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि अगले साल 12 दिसंबर को महावीर कैंसर संस्थान के 25 साल पूरा होने पर बच्चों के कैंसर अस्पताल का उद्घाटन होगा.देश के दूसरे और बिहार सहित उत्तर भारत के सबसे बड़े कैंसर अस्पताल महावीर कैंसर संस्थान में कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए अलग विभाग है.इसका उद्घाटन भूतपूर्व राष्ट्रपति स्व एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था.

सौ रुपये में रह सकेंगे मरीज के परिजन
आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि बच्चों के लिए कैंसर का अति विशिष्ट अस्पताल बच्चों से खास लगाव रखनेवाले कलाम साहब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.उन्होंने बताया कि इस अस्पताल में कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए खेलकूद और अन्य सुविधाएं भी होंगी. महावीर मंदिर न्यास के इस कार्य में स्वयंसेवी संस्थाओं और अन्य लोगों का भी सहयोग मिल रहा है. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अगले साल की पहली तिमाही में महावीर कैंसर संस्थान की नयी धर्मशाला भी बनकर तैयार हो जाएगा. इसमें मरीजों के परिजनों को 100 रुपये में रहने की सुविधा दी जाएगी.आचार्य किशोर कुणाल ने इस अवसर पर महावीर मंदिर न्यास द्वारा संचालित सभी अस्पतालों में गरीब मरीजों को 50 प्रतिशत तक और अति गरीब मरीजों को 75 प्रतिशत तक इलाज के बिल में छूट देने की घोषणा की.छूट की राशि की भरपाई महावीर मंदिर करेगा.

एमआरआई जांच सुविधा जल्द
इस अवसर पर महावीर कैंसर संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ एल बी सिंह ने बताया कि महावीर कैंसर संस्थान में एमआरआई मशीन की खरीद जल्द हो जाएगी.इसके बाद मरीजों को एमआरआई जांच की सुविधा मिलने लगेगी.डाॅ एल बी सिंह ने महावीर कैंसर संस्थान में गरीब मरीजों को दी जानेवाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया.इसके साथ ही अस्पताल के चिकित्सकों एवं चिकित्सा कर्मियों से मरीजों के प्रति मृदुल व्यवहार करने और मरीजों को अधिक से अधिक मदद करने की अपील की.महावीर कैंसर संस्थान की चिकित्सा निदेशक डाॅ मनीषा सिंह ने एक साल की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत किया.उन्होंने बताया कि अस्पताल के विभाग लगातार उन्नति कर रहे हैं.अस्पताल में इलाज के लिए आनेवाले मरीजों की संख्या में उतरोत्तर बढ़ोत्तरी हो रही है.

तीन लीनियर एक्सेलेटर मशीनों वाला महावीर कैंसर संस्थान देश का दूसरा अस्पताल
महावीर कैंसर संस्थान के निदेशक प्रशासन डा बी सान्याल ने धन्यवाद ज्ञापन देते हुए कहा कि तीन लीनियर एक्सेलेटर मशीनों वाला महावीर कैंसर संस्थान देश का दूसरा कैंसर अस्पताल है.इस अवसर पर मशहूर भजन गायिका नंदिता चक्रवर्ती ने साथी कलाकारों के साथ पवनपुत्र हनुमानजी और श्रीराम के भक्तिरस से सराबोर भजन प्रस्तुत कर उपस्थित श्रोताओं को मुग्ध कर दिया.कार्यक्रम में पटना उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस पी के सिन्हा, जस्टिस राजेन्द्र प्रसाद, पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो रासबिहारी सिंह, डाॅ एसएस झा, डाॅ यू सी माथुर, डाॅ निहार रंजन विश्वास,डा विनीता त्रिवेदी समेत बड़ी संख्या में चिकित्सक, चिकित्सा कर्मी और मरीजों के परिजन मौजूद थे.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!