Friday, October 25, 2024
Indian RailwaysPatna

किऊल-मालदा इंटरसिटी एक्सप्रेस दो हिस्सों में बंटी: पीछे रह गई 4 बोगियां,बाकी ट्रेन आगे निकली

Kiul-Malda Intercity Express divided into two parts:भागलपुर.भागलपुर में बुधवार को 13409 डाउन किऊल-मालदा इंटरसिटी एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बची। चलती ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई। चार बोगी पीछे रहे गई और इंजन कुछ बोगियों को लेकर आगे चला गया। लोग रुकी हुई बोगी में से जैसे-तैसे उतरने लगे। हालांकि 100 मीटर आगे जाते ही इंजन को रोक लिया गया और बोगियों को जोड़ा। इस काम के दौरान 50 मिनट तक इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन ठप रहा।

 

जमालपुर रेल खंड के सुल्तानगंज रेलवे स्टेशन के ओवर ब्रिज के पास यह घटना हुई। इस दौरान जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ। दुर्घटना की जानकारी मिलते ही सुल्तानगंज स्टेशन मास्टर दीपक कुमार मालदा इंटरसिटी रेल के इंजीनियरों के साथ मौके पर पहुंचे। ट्रेन में आई खराबी को दूर कर उसे रवाना किया गया। रेल के इंजीनियर की मदद से ट्रेन के सभी बोगियों को जोड़ दिया गया और 50 मिनट बाद सुल्तानगंज-जमालपुर रेल खंड पर ट्रेनों का आना-जाना शुरू हो पाया।

कपलिंग टूटने से हादसा

यात्रियों ने बताया कि दो बोगियों को जोड़ने वाले कपलिंग से नट खुल जाने से यह घटना हुई। पीछे की चार बोगियां धीमी हो गई और इंजन समेत कुछ बोगी आगे निकल गई। तुरंत गार्ड ने वॉकी टॉकी से लोको पायलट को इसकी सूचना दी तब इंजन को रोका जा सका। इसके बाद वापस इंजन को पीछे लाकर सभी बोगियों को जोड़ ट्रेन को रवाना किया गया।

 

दो माह पूर्व गया-धनबाद रूट पर घाटी में मालगाड़ी डिरेल हो गई थी।
गया-धनबाद रेलवे रूट 54 घंटे बाद क्लियर हो गया है। इस पर ट्रैक पर सबसे पहले डेढ़ बजे के करीब एक मालगाड़ी को गुजारा गया। गुरपा रेलवे स्टेशन पर बुधवार को कोयला ले जा रही एक मालगाड़ी डि-रेल हो गई थी। इसके बाद से ट्रैक पर सुधार का काम चल रहा है। ऑपरेशन में 600 मजदूर, 10 क्रेन , 20 से ज्यादा JCB दिन रात लगे हुए थे। गया-धनबाद रेलवे रूट 2 दिन बाद क्लियर हो पाया है। 1 बजे के बाद डाउन लूप से मालगाड़ी को चलाया गया। दूसरी मालगाड़ी 2 बजे डाउन लूप से चलाई गई। 5-6 घंटे में डाउन मेन लाइन चालू होने की संभावना है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!