Friday, October 25, 2024
Patna

IPL:गोपालगंज के मुकेश आईपीएल तक कैसे पहुंचे, पढ़ाई और नौकरी का दबाव, फिर भी पाई मंजिल

IPL:गोपालगंज: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 16वें सीजन की नीलामी में बिहार के गोपालगंज के तीन खिलाड़ी शामिल हुए हैं. इनमें शुक्रवार को क्रिकेटर मुकेश कुमार पर पैसों की बारिश हुई है. बंगाल के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को दिल्ली कैपिटल्स ने 5.50 करोड़ रुपये की कीमत में खरीदा है. पहली बार गोपालगंज से कोई खिलाड़ी आईपीएल में खेलने लिए बिका है. मुकेश एकग ऑटो रिक्शा चालक के बेटे हैं. परिवार की माली हालत ठीक नहीं होने के चलते उन पर पढ़ने और नौकरी का प्रेशर रहता था. इसके बाद भी अपनी रुचि नहीं छोड़ी और खेल जगत में मेहनत की. आइए जानते हैं उन्होंने किस तरह से ये सफर तय किया है.

 

 

मुकेश कुमार का ऐसा रहा है सफर

 

 

 

गोपालगंज के सदर प्रखंड के काकड़कुंड गांव के रहनेवाले मुकेश के लिए दिल्ली और पंजाब किंग्स के बीच लंबी बिडिंग वॉर हुई थी, लेकिन अंत में दिल्ली ने खिलाड़ी को अपने साथ जोड़ने में सफलता पाई. मुकेश कुमार इंडिया ए टीम में खेल चुके हैं. इसके साथ ही इस साल तोवह भारतीय टीम में भी शामिल किए गए थे. मुकेश कुमार बचपन से ही क्रिकेट खेलने के शौकीन थे. काकड़कुंड गांव की गलियों में क्रिकेट खेला करते थे. क्रिकेट में अधिक समय देने और पढ़ाई में कम समय देने पर उनके चाचा कृष्णकांत सिंह डांटते थे. पुरानी बातें याद कर कृष्णकांत सिंह बताते हैं कि मुकेश कुमार मना करने के बाद भी चोरी-छिपे क्रिकेट खेलने के लिए निकल जाता था. परिवार की माली हालत ठीक नहीं थी. इसलिए पढ़-लिखकर नौकरी करने के लिए हमेशा दबाव बनाया गया, लेकिन आज उसकी मेहनत और लगन ने ये साबित कर दिया कि चाह जहां पर है, राह भी वहीं है.  इंडिया टीम में शामिल होने के बाद अब आईपीएल ऑक्शन में शामिल होने के बाद मुकेश के चाचा की आंखें खुशी से भर आईं.

 

 

 

प्रतिभा की तलाश में निकले थे मुकेश कुमार

 

 

गोपालगंज के सीनियर क्रिकेटर व बीसीए के सहायक मैनेजर सत्यप्रकाश नवरोत्तम ने बताया कि मुकेश कुमार से मुलाकात 2006 में प्रतिभा खोज की तलाश क्रिकेट हुई. सात मैच में 37 विकेट और एक हैट्रिक विकेट लिए. वहीं प्रारंभिक कोच के तौर पर रहे अमित कुमार ने बताया कि बाद में मुकेश कुमार का चयन रणजी ट्रॉफी बंगाल टीम में हो गया. इसके बाद इंडिया-ए से इंडिया टीम में जगह मिली.

 

 

डीएम ने दी बधाई

 

 

गोपालगंज के डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने शुक्रवार को क्रिकेटर मुकेश कुमार को बधाई देते हुए कहा कि मुकेश ने गोपालगंज ही नहीं, बल्कि पूरे बिहार को गौरवान्वित किया है. डीएम ने आईपीएल मैच के लिए अग्रिम बधाई दी. डीएम ने कहा कि गोपालगंज में प्रतिभाओं की कमी नहीं है. सांस्कृतिक क्षेत्र हो या, बॉलीवुड या फिर प्रशासनिक स्तर हो, इन सभी सर्वश्रेष्ठ पदों पर हैं.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!