Thursday, October 24, 2024
Vaishali

खुशखबरी;गया के मानपुर व रसलपुर में बनेगा मेट्रो स्टेशन,वाराणसी- हावड़ा रेल कॉरिडोर के तहत होगा निर्माण

खुशखबरी;उदय शंकर प्रसाद, मानपुर: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना वाराणसी-पटना-हावड़ा हाइ स्पीड रेल कॉरिडोर निर्माण कार्य को लेकर एलाइनमेंट की तैयारी पूरी की जा रही है. गया शहर के ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थल के साथ-साथ भगवान बुद्ध की नगरी बोधगया को जोड़ने को लेकर मानपुर रेलवे स्टेशन से दो किलोमीटर दक्षिण व नेशनल हाइवे-82 के समीप बैजल तेतरिया व रसलपुर गांव में मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जायेगा. इसके लिए सीओ ने जमीन स्थल की जांच करने के बाद जिला पदाधिकारी डॉ एसएम त्यागराजन को पत्र भी भेज दिया है.

वाराणसी-पटना-हावड़ा हाइ स्पीड रेल कॉरिडोर के तहत होगा निर्माण

अंचलाधिकारी अनुज कुमार ने बताया कि वाराणसी-पटना-हावड़ा हाइ स्पीड रेल कॉरिडोर निर्माण को लेकर गया के मानपुर में एचएसआर (मेट्रो स्टेशन) का निर्माण किया जायेगा. उन्होंने बताया कि स्थल चयन के दौरान मेट्रो रेल लाइन के वरिष्ठ डिजाइन अभियंता सरस्वतीचंद्र वरिष्ठ व अंचल के राजस्व कर्मचारी के साथ उन्होंने स्थल का निरीक्षण किया. स्थल निरीक्षण के बाद एलाइनमेंट के आधार पर मानपुर में मेट्रो रेलवे स्टेशन निर्माण पर सहमति दी.

गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 15 किमी की दूरी पर होगा

अंचल कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, नेशनल हाइवे-82 के समीप मेट्रो स्टेशन बनने से मानपुर रेलवे स्टेशन की दूरी दो किलोमीटर व गया जंक्शन की दूरी आठ किलोमीटर रहेगी. नालंदा एवं नवादा के साथ जमुई बांका को सड़क मार्ग से जोड़ने वाले मुख्य बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन से दो किलोमीटर के पास रहेंगे. इसके साथ गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 15 किलोमीटर व महाबोधि मंदिर 16 किलोमीटर की दूरी पर होगा.

1718 किलोमीटर लंबी रेललाइन का होगा निर्माण

वाराणसी-पटना-हावड़ा हाइ स्पीड रेल कॉरिडोर में वाराणसी, पटना व हावड़ा 1718 किलोमीटर लंबी रेललाइन का निर्माण किया जायेगा. इसमें उत्तर प्रदेश में 107 किलोमीटर, बिहार में 228 .4 किलोमीटर, झारखंड में किलोमीटर व वेस्ट बंगाल में रेललाइन बनेगी. कुल लंबाई 1718. 403 किलोमीटर हाइ स्पीड रेल कॉरिडोर निर्माण में 11 स्टेशनों का निर्माण किया जायेगा.

350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी ट्रेनें

वाराणसी-पटना-हावड़ा हाइ स्पीड रेल कॉरिडोर में 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यात्री रेल सफर कर सकेंगे. मेट्रो रेलवे लाइन निर्माण को देखते हुए स्थानीय बड़े शहर, पर्यटक स्थल, पौराणिक शहर एवं धार्मिक के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र को विकास के साथ महत्वपूर्ण एयरपोर्ट को जोड़ा जायेगा. महत्वपूर्ण एयरपोर्ट वाराणसी-पटना-धनबाद-दुर्गापुर व कोलकाता होगा. वहीं, इंडियन रेलवे में वाराणसी-बक्सर-पटना-नालंदा-बर्द्धमान व हावड़ा को रखा गया है.

Kunal Gupta
error: Content is protected !!