Saturday, October 26, 2024
CareerEducationPatna

67वीं बीपीएससी की तरह बिहार SSC का पेपर हो सकता है रद्द,CM नीतीश कुमार ने दिखाई सख्ती

Bihar SSC paper like 67th BPSC;पटना: बिहार में एसएससी पेपर लीक मामले पर मुख्यमंत्री नीतीश (Nitish Kumar) ने रविवार को अपनी प्रतिक्रिया दी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसे ही उनको इस बात की खबर मिली. उन्होंने तुरंत ही जांच के आदेश दे दिए थे. जांच चल रही है. टीम पूरे तौर पर जांच कर रही है. परीक्षा के एक घंटे बाद पेपर में गड़बड़ी होने की बात आई थी. जैसे ही हमने ये मामला देखा तुरंत हमने कहा था कि इस मैटर को देखिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में जो भी दोषी होंगे उसे बख्शा नहीं जाएगा. जांच सही तरीके सी की जा रही है. वहीं मई में 67वीं बीपीएससी की परीक्षा लीक होने के बाद जांच हुई जिसके बाद पेपर को कैंसिल कर दिया गया था. इस बार भी आरोपियों को पकड़ा गया है और आगे की जांच हो रही. इस पेपर के लीक होने की भी संभावना बन सकती है.

 

मोतिहारी से पेपर लीक

बता दें कि आठ साल के बाद एसएससी की परीक्षा हुई थी. ये परीक्षा शुक्रवार को ली गई थी. पेपर लीक होने के बाद फिर परीक्षा पर तलवार लटक गई. इधर, शनिवार को ही आर्थिक अपराध इकाई ने 24 घंटे के अंदर कुल पांच लोगों को इस मामले में पकड़ा है जिसमें एक मास्टरमाइंड भी शामिल है. जांच में पता चला कि ये पेपर मोतिहारी से लीक हुए हैं. कहा गया कि प्रथम पाली की परीक्षा 10:00 से 12.15 बजे के बीच थी. वहीं परीक्षा शुरू होने के बाद लगभग 10.53 से 11.09 के बीच परीक्षा केंद्र से एक परीक्षार्थी द्वारा फोटो खींच कर भेजा गया है. इसके बाद ही नकल शुरू हुई है.

मुख्य आरोपी गिरफ्तार

ईओयू ने शनिवार को ही कहा था कि फोटो खींचने वाले परीक्षार्थी (मुख्य अभियुक्त) को गिरफ्तार कर लिया गया है. साथ ही पेपर जिसे भेजा गया था उसे भी गिरफ्तार किया गया है. पुलिस कई अन्य लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. बता दें कि ये परीक्षा पूरे आठ साल बाद ली जा रही थी. परीक्षार्थी काफी दूर से परीक्षा देने पहुंचे थे. तेजस्वी यादव ने सभी परीक्षार्थियों के लिए मुआवजे का भी एलान किया था. बिहार में अक्सर सरकारी परीक्षाओं के पेपर लीक हो जाते हैं. मई में 67वीं बीपीएससी परीक्षा की पेपर आरा में लीक हुई थी. इसकी भी जांच की जा रही है. जांच के बाद हालांकि इस परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया था. अब बिहार एसएससी में भी जांच के बाद यह साफ हो गया है जो प्रश्न पत्र वायरल हुआ था वो सही है. ऐसे में हो सकता है कि यह परीक्षा भी रद्द हो जाए. हालांकि अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

 

Kunal Gupta
error: Content is protected !!