Monday, October 21, 2024
PatnaSamastipur

बिहार नगर निकाय चुनाव;बिना किसी खून खराबे के पहला चरण संपन्न,अब 20 को आएगा नतीजा.

बिहार नगर निकाय चुनाव: पटना. बिना किसी खून खराबे के बिहार में निकाय चुनाव का पहला चरण शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया. बिहार के 37 जिलों के 156 नगरपालिका के लिए सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक 60 फीसदी लोगों ने वोटिंग की. वहीं रोहतास में 61.29%,नोखा में 60.09 प्रतिशत, डेहरी में 48.94, कोवाथ में 59.38 और नासरीगंज में 58 प्रतिशत मतदान हुआ. पहले चरण का मतदान खत्म होने के बाद अब 20 दिसंबर को मतों की गिनती होगी. वहीं दूसरे चरण का नगर निकाय चुनाव 28 दिसंबर और मतगणना 30 दिसंबर को की जाएगी.

 

 

मतदाताओं में दिखा उत्साह

68 नगर परिषद और 88 नगर पंचायत के लिए प्रतिनिधि चुनने को मतदाताओं में उत्साह दिखा. युवा, महिलाएं, बुजुर्ग और दिव्यांग वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किये. इस दौरान भगवान नगर परिषद की वार्ड संख्या 2 के मतदान केंद्र पर मतदान के लिए पहुंची महिला की हार्ट अटैक से मौत हो गई. सहरसा में भी वार्ड 12 निवासी 55 वर्षीय मो. अख्तर हुसैन की वोटिंग के दौरान मौत हो गयी है. वे मदरसा स्थित बूथ पर मतदान के लिए गये हुए थे. इस दौरान मतदान केंद्र पर अफरा-तफरी मच गयी. आज कुल 144 लोगों को गिरफ्तार किया गया. नालंदा नगर पंचायत के बेगमपुर मतदान केंद पर राजगीर डीएसपी ने 4 संदिग्धों को हिरासत में लिया.

 

 

सुपौल में 68.11 प्रतिशत मतदान

सुपौल में नगर निकाय चुनाव 2022 शांतिपूर्ण और भयमुक्त माहौल में सम्पन्न हो गया. यहां आज 68.11 प्रतिशत मतदान हुआ. इसमें पुरुष मतदाता का प्रतिशत 65.88 और महिला मतदाता का प्रतिशत 70.50 रहा. फतुहा नगर परिषद चुनाव के दौरान फतुहा के गढ़ोचक स्थित बूथ संख्या दो पर वोट देकर अपने घर लौट रही एक 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला की हार्ट अटैक से मतदान केंद्र पर ही मौत हो गई, जिसे थोड़ी देर के लिए मतदान केंद्र पर अफरा-तफरी मच गई. आनन-फानन में बुजुर्ग महिला को इलाज के लिए फतुहा पीएचसी में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान डॉक्टरों ने  उसे मृत घोषित कर दिया. मृतका की पहचान गढ़ोचक निवासी सकलु राम की पत्नी धर्मशिला देवी के रूप में की गई है.

 

बिहटा नगर परिषद क्षेत्र में कुल 27 वार्ड बनाए गए है. जहां 27 वार्ड में कुल 52 बूथों को पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सुबह 7 बजे से शुरू किया गया. हालांकि, कई बूथों पर भारी संख्या में महिला वोटर को देखा जा रहा है. सभी महिलायें घर का काम को छोड़कर वोट डालने सुबह -सुबह बूथ पर पहुंच रही है. इसके अलावा कई बूथों पर काफी धीमी गति से मतदान कार्य चल रहा जिसके कारण भीड़ बढ़ती जा रही है. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी बूथों पर काफी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है.

 

 

समस्तीपुर जिले में नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में रविवार को नगर परिषद क्षेत्र ताजपुर, दलसिंहसराय, पटोरी व रोसड़ा के अलावा नगर पंचायत सरायरंजन में शाम पांच बजे मतदान समाप्त हो गया। हालांकि जहां लोग पांच बजे से पहले लाइन में लग गए थे वहां अभी वोट गिराये जा रहे हैं। पांचों क्षेत्र में औसतन प्रतिशत मतदान हुआ।

 

कहीं से कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। इसके साथ ही पांचों क्षेत्र के 894 प्रत्याशियों का भग्य ईवीएम में कैद हो गया। कलेक्ट्रेट में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान एडीएम अजय कुमार तिवारी ने बताया कि नगर परिसद ताजपुर में 66.90 दलसिंहसराय में 61.33 पटोरी में 59.86 व रोसड़ा में सर्वाधिक 64.12 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि नगर पंचायत सरायरंजन में 71.66 प्रतिशत वोट पड़े। वोट होने के बाद सभी ईवीएम को सील कर ब्रज गृह में रखा जा रहा है। ताजपुर नगर परिषद का ईवीएम समसतीपुर कॉलेज समसतीपुर में रखा गया है।

 

पटोरी में हैं सर्वाधिक 205 वार्ड आयुक्त के उम्मीदवार

 

पटोरी में मुख्य पार्षद के सबसे ज्यादा 14 उम्मीदवार है। पटोरी जबकि उप मुख्य पार्षद के 25 व वार्ड पार्षद के 205 उम्मीदवार हैं। वहीं ताजपुर में मुख्य पाषर्द के 10 उम्मीदवार है। उप मुख्य पाषर्द प्रत्याशी के निधन के कारण यहां उप मुख्य पार्षद का चुनाव नहंी हो रहा है। वार्ड पार्षद के 172, दलसिंहसराय में मुख्य पार्षद के 12, उप मुख्य पार्षद के 10 व पार्षद के 157, रोसड़ा में मुख्य पार्षद के 7, उप मुख्य पार्षद के 6 व पार्षद के 108 व सरायरंजन में मुख्य पार्षद के 12, उप मुख्य पार्षद 8 व पार्षद के 148 उम्मीदवार मैदान में हैं। दलसिंहसराय में सबसे ज्यादा 28 वार्ड के लिए चुनाव संपन्न कराया गया है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!