Sunday, September 22, 2024
Vaishali

Bihar Weather News: राजधानी पटना समेत कई इलाके में होगी वर्षा, पांच जिलों के लिए अलर्ट जारी

 

पटना। Bihar Weather News : बिहार में मानसून की सक्रियता बढ़ने से एक बार फिर बादलों की अठखेल‍ियां शुरू हो गई हैं। तीन-चार दिनों से कहीं न कहीं वर्षा हो रही है। बुधवार को पटना समेत अरवल, गया, जहानाबाद, गोपालगंज, सिवान, मुजफ्फरपुर जिलों के एक-दो स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई। वज्रपात से मौतें भी हुईं। मौसम विभाग की ओर से पहले ही अलर्ट जारी किया गया था। एक बार फिर विभाग ने गुरुवार के लिए अलर्ट जारी किया है।

पांच जिलों में भारी वर्षा के आसार

मौसम विज्ञानी की मानें तो गुरुवार को राजधानी पटना समेत 24 जिलों में मेघ गर्जन के साथ वर्षा का अलर्ट है। वहीं तराई वाले जिलों अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा में बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान है। शुक्रवार को भी सुपौल, मधेपुरा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया व कटिहार जिले के एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी है। लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है। खासकर वर्षा के दौरान पेड़ के नीचे नहीं जाने, जल्‍द से जल्‍द पक्‍के छत के नीचे जाने की सलाह दी गई है।

शि‍वहर में 112.6 मिमी हुई वर्षा

बुधवार को प्रदेश के शिवहर में सर्वाधिक वर्षा 112.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई। राजधानी का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं 35.5 डिग्री सेल्सियस के साथ गया, सीतामढ़ी, नवादा प्रदेश का गर्म शहर रहा। मौसम विज्ञानी की मानें तो मानसून ट्रफ हिमालय की तराई वाले हिस्सों से गुजर रही है इसके प्रभाव से प्रदेश में वर्षा की गतिविधियों में वृद्धि के आसार है। बुधवार को शिवहर में 112.6 मिमी, नौहट्टा व बगहा में 48.2 मिमी, सासाराम में 38.2 मिमी, औरंगाबाद में 35.6 मिमी, मीनापुर में 32.4 मिमी, कमतौल में 30.8 मिमी, रफीगंज में 26.4 मिमी, चटिया में 24.6 मिमी और संदेश में 24.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का तापमान

पटना 34.4
गया 35.5
मुजफ्फरपुर 29.8
भागलपुर 34.0
नवादा 35.5
(अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)

Kunal Gupta
error: Content is protected !!