Sunday, September 22, 2024
Vaishali

पूर्व मध्य रेल में आरपीएफ ने किया बड़े गिरोह का भंडाफोड़, छह माह में पकड़े 305 टिकट धंधेबाज..

 

मुजफ्फरपुर। पूर्व मध्य रेल में यात्रियों की बढ़ती संख्या को लेकर टिकटों की भारी मारामारी चल रही है। इस बीच आरपीएफ द्वारा चलाए जा रहे आपरेशन में पिछले छह माह में बड़े गिरोह का भंडाफोड़ कर 305 टिकट धंधेबाजाें को गिरफ्तार किया गया है। ये लोगों करीब दो करोड़ से अधिक के टिकट बेच चुके थे। इधर, आपरेशन उपलब्ध कुछ दिनों से रुका हुआ है। इस माह आपरेशन नहीं चला। इसके पहले इस आपरेशन के तहत मुजफ्फरपुर और नारायणपुर आरपीएफ ने दर्जनों टिकट दलाल को पकड़ा है।

दुर्गापूजा और छठ को लेकर अधिकतर ट्रेनों में टिकट नहीं मिल रहा। वेटिंग अधिक होने से त्योहार स्पेशल ट्रेनों पर यात्रियों की नजर अटकी हुई है। टिकट दलालों की नजर उन स्पेशल ट्रेन और तत्काल टिकट पर है। पूर्व मध्य रेल के अपर मुख्य सुरक्षा आयुक्त डीके मौर्य ने कहा कि अवैध धंधेबाजों के संबंध में खुफिया जानकारी ली जा रही है। जल्द आपरेशन उपलब्ध शुरू की जाएगी।

आपरेशन उपलब्ध के तहत टिकट बनाने वाले गिरोह को पकड़ा

बता दें कि रेलवे में टिकट के अवैध धंधा करने वाले गिरोह काफी सक्रिय हैं। यहां तक की रेलवे की टिकट बुकिंग साफ्टवेयर में भी घुसपैठ कर रहा है। इसके कारण रेलवे को भारी नुकसान हो रहा। इस गिरोह का जाल गुजरात, महाराष्ट्र से लेकर उत्तर प्रदेश तक फैला हुआ है। उन्होंने अपने साफ्टवेयर का नाम ‘कोविड-19’ रखा है। अन्य जोन में आपरेशन उपलब्ध के तहत करोड़ों के टिकट बनाने वाले गिरोह को पकड़ा भी गया है। उसके पास से 43 लाख के बुक टिकट बरामद किए गए। साथ ही 14 लाख रुपये के टिकट बेचने की पुष्टि हुई है।

गुजरात के राजकोट के मन्नान वाघेला नाम के ट्रैवल एजेंट के बारे के गिरफ्तार कन्हैया गिरी दलाल से पूछताछ में कोविड-19, एएनएमएस बैक व ब्लैक टाइगर नाम से साफ्टवेयर बेचने की बात सामने आई है। उसके बाद भारतीय रेल के सभी जोन में तैनात रेल की खुफिया इस पर काम कर रही है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!