Tuesday, September 24, 2024
Vaishali

इन महिला खिलाड़‍ियों के दम से भर रही बिहार की झोली, फुटबाल से एथलेटिक्‍स तक बटोर रहीं मेडल..

 

मैरवा (सिवान)। National Sports Day of India: बिहार खेलों के मामले में आम तौर पर पिछड़ा राज्‍य माना जाता है। यहां प्रतिभावान ख‍िलाड़‍ियों की तो कमी नहीं, लेकिन उन्‍हें संसाधन और मंच मिलना मुश्‍कि‍ल है। ऐसे हालात में सिवान जिले की बेटियां अपनी प्रतिभा और कठिन परिश्रम की बदौलत राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक अलग पहचान बनाई हैं।

राज्य स्तरीय टीम से लेकर राष्ट्रीय स्तर की टीम में सिवान जिले की इन बेटियों ने प्रतिनिधित्व किया है। इनको मिले पदक की चमक से जिले को मान सम्मान मिला है। हर साल खेल दिवस के अवसर पर जिले की कई खिलाडिय़ों को सम्मानित होने का अवसर मिलता है। खेल प्रतिभा की बदौलत जिले की कई खिलाड़ी समाहरणालय से लेकर रेलवे और सेना में नौकरी हासिल कर देश के विकास और सुरक्षा में योगदान दे रही हैं।

यूएसए के डेट्रायट में 30 जुलाई से सात अगस्त तक आयोजित यूनिफाइड वर्ल्‍ड कप फुटबाल चैंपियनशिप में भारतीय टीम में मैरवा की चंपा कुमारी को प्रतिनिधित्व का मौका मिला। इसमें भारत को कांस्य पदक प्राप्त हुआ था। चैंपियनशिप में शामिल होकर लौटी चंपा का मैरवा के लोगों ने फूलों की वर्षा कर स्वागत किया था। यूएसए से लौटने के बादचंपा खिलाडिय़ों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि जहां चाह वहीं राह।

रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी के संचालक संजय पाठक ने कहा कि कामयाबी के तीन मंत्र कठिन परिश्रम, दृढ़ संकल्प और उचित मार्गदर्शन, यहां की खिलाडिय़ों की सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है। गुवाहाटी में राष्ट्रीय फुटबाल चैंपियनशिप में बिहार टीम में 12 खिलाडिय़ों का चयन इसी मंत्र का परिणाम था।

इसमें कप्तान सावरा खातून समेत मैरवा की रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी की आठ खिलाड़ी शामिल थीं और चैंपियनशिप में बिहार उप विजेता बना था। बता दें कि एकेडमी में 100 से अधिक खिलाड़ी इस समय प्रशिक्षण ले रहे हैं। इनमें अधिकांश महिला खिलाड़ी हैं। इतना ही नहीं दर्जनों खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखा चुकी हैं।
अंतर जिला एथलेटिक्स राज्य चैंपियनशिप में मैरवा की गुली कुमारी और सिमरन कुमारी ने गोल्ड मेडल हासिल की थी। दोनों अभी बिहार टीम में शामिल होकर ईस्ट जोन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए पटना में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। हैंडबाल में भी यहां की खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी दमदार मौजूदगी का एहसास कराया है। सासाराम में हैंडबाल सीनियर वर्ग चैंपियनशिप में टीम विजेता रही। वहीं मैरवा के रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी की टीम उप विजेता रहीं।

 

सब जूनियर हैंडबाल चैंपियनशिप में रानी लक्ष्मीबाई स्पोट्र्स क्‍लब की बेटियां राज्य चैंपियन बनी थीं। बता दें कि मैरवा की कई खिलाड़ी हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फुटबाल और हैंडबाल में अपनी प्रतिभा दिखा चुकी हैं। श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान की धरती पर अपनी खेल प्रतिभा की बदौलत देश का मान बढ़ाया है।

Kunal Gupta
error: Content is protected !!